Home » इंटरनेशनल » Pilot of downed Pakistan Air Force F-16 Shahaz-ud-Din mistaken for Indian airman, lynched by Nowshera mob
 

अपने F-16 विमान के पायलट को भारतीय समझकर पाकिस्तानी भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2019, 12:16 IST

भारतीय वायुसेना विंग कमांडर अभिनंदन की वतन घर वापसी हो चुकी है. पाकिस्तान ने भारत के दबाव में आकर भारतीय पायलट को सौंप दिया, लेकिन अपने जिन दिन अभिनंदन की वापसी हुई उसी दिन पाकिस्तान को अपने जांबाज पायलट से हाथ धोना पड़ा. दरअसल, पाकिस्तान के लोगों ने जिस पायलट को भारतीय समझकर पीटा था. उसने शुक्रवार को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

खबरों के मुताबिक, अभिनंदन और पाकिस्तानी विंग कमांडर शाहजुद्दीन शाहजुद्दीन में काफी समानता थी. अभिनंदन की तरह ही शाहजुद्दीन का परिवार पाकिस्तानी वायुसेना के लिए पूरी तरह समर्पित था. शाहजुद्दीन के पिता वसीमुद्दीन पाकिस्तान एयरफोर्स में एयर मार्शल हैं, जिन्होंने एफ-16 और मिराज की उड़ान भरी है.

विंग कमांडर अभिनंदन ने शाहजुद्दीन के एफ-16 को गिराया था. विंग कमांडर अभिनंदन भी पीओके में ही गिर गए थे और उन्‍हें पाकिस्‍तान की सेना ने पकड़ लिया था. दोनों ही एक साथ आसमान से गिरे थे लेकिन एक की जान बच गई और एक को उनके ही देश के लोगों ने मार डाला.

 

अस्पताल में हुई मौत

पाकिस्तानी विंग कमांडर शाहजुद्दीन पाकिस्‍तान के हिस्‍से वाले कश्‍मीर में गिरे थे, लेकिन फिर भी उनकी जान नहीं बच सकी. खबरों के मुताबिक, शाहजुद्दीन को Pok के लोगों ने बहुत ही बेहरमी से भारतीय समझकर पीटा. जब तक वहां के लोग कुछ समझ पाते, तब कर शाहजुद्दीन गंभीर रूप से घायल हो गए थे. घायल अवस्था में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी शुक्रवार को मौत हो गई.

शाहजुद्दीन की मौत के बाद पाकिस्तानी सरकार उनकी शहादत को मानने से इनकार कर रही है. यहां तक की सरकार उनकी पहचान भई सामने लाने से बच रही है. विशेषज्ञों की मानें तो पाक सरकार को इस बात का डर है कि यदि उन्‍होंने ऐसा किया तो फिर पूरी दुनिया को पता लग जाएगा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा F-16 का प्रयोग गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया था. मालूम हो कि पाकिस्तान को एफ-16 आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए दिए गए हैं.

पाकिस्तान ने अमेरिका से खरीदे गए F-16 से दागी थी मिसाइल, भारत ने दिए सबूत

First published: 2 March 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी