Home » इंटरनेशनल » Pinterest account of Facebook CEO Mark Zukerberg has been hacked by OurMine group, who hacked Google CEO Sunder Pichai twitter details earlier
 

फेसबुक मुखिया मार्क जकरबर्ग का अकाउंट हुआ हैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2016, 18:37 IST

इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षा के उपाय बढ़ाने की कवायद के बीच साइबर क्रिमिनल्स की तादाद भी बढ़ती जा रही है. यह हैकर्स नई सुरक्षा तकनीकों में सेंध लगाकर गोपनीय जानकारी चुराने के साथ ही अकाउंट हैक करने में लगे हुए हैं. अब ताजा घटना को ही ले लें जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के मुखिया मार्क जकरबर्ग का अकाउंट हैक होन की जानकारी सामने आ रही है.

प्रॉप्त जानकारी के मुताबिक मार्क जकरबर्ग का पिंटरेस्ट अकाउंट फिर से यानी दोबारा हैक हो गया है. एक बार फिर से इसकी जिम्मेदारी हैकर ग्रुप अवरमाइन (OurMine) द्वारा लिए जाने का दावा किया गया है. बता दें इंटरनेट सिक्योरिटी के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह ग्रुप सिलिकॉन वैली के दिग्गजों के सोशल मीडिया अकाउंट हैक करता है.

3 करोड़ से ज्यादा ट्विटर अकाउंट हैक

सीनेट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अवरमाइन ने उन्हें मेल करके बताया कि उन्होंने मार्क जकरबर्ग के पिंटरेस्ट अकाउंट को निशाना बनाया है. रिपोर्ट की मानें तो पिंटरेस्ट पर फेसबुक के सीईओ मार्क के बायो (जानकारी) में लिखा गया, "परेशान मत हों, हम केवल आपकी सुरक्षा जांच रहे हैं." 

हालांकि बाद में इस बायो को हटा दिया गया. अवरमाइन ग्रुप ने इस जानकारी को देने से मना कर दिया कि उन्होंने कैसे इस हमले को अंजाम दिया. हालांकि उन्होंने यह साफ किया कि इसके लिए उन्होंने लीक हुए डाटाबेस की मदद नहीं ली थी.

याहू यूजर्स के लिए बुरी खबरः देखिए कहीं 50 करोड़ हैक अकाउंट में आपका नाम तो नहीं

इतना ही नहीं अवरमाइन ग्रुप ने सीनेट को मार्क जकरबर्ग के ट्विटर अकाउंट का भी यूजरनेम और पासवर्ड मेल किया. इस ग्रुप ने खुलासा किया कि बीते जून में जब उन्होंने मार्क के ट्विटर अकाउंट को पहली बार हैक किया था, उसके बाद से मार्क ने दो स्तरीय सत्यापन (टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन) लगा दिया है. इसके अलावा सिलिकॉन वैली के अन्य दिग्गज जिसके ट्विटर अकाउंट हैक किए जा चुके हैं, में स्पॉटिफाई के सीईओ डैनिएल एक और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई शामिल हैं.

अवरमाइन टीम ने कहा कि वो इन हैंकिग के प्रयासों के जरिये सुरक्षा बढ़ाए जाने पर लक्ष्य किए हुए हैं. किसी यूजर के अकाउंट का एक्सेस पाने से पता चलता है कि उस यूजर के अकाउंट में सुरक्षा की कमी है. 

सेलः महज एक डॉलर में हैकर बेच रहे ईमेल और पासवर्ड

इससे पहले एक चर्चा के दौरान अवरमाइन ने कहा था, "हम उन्हें केवल यह बताना चाहते हैं कि कोई भी सुरक्षित नहीं है." 

यहां यह बताना भी जरूरी है कि अवरमाइन के पास सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए एक सिक्योरिटी चेक प्लान भी है. इसलिए अगर किसी को लगता है कि उनका अकाउंट सुरक्षित है या नहीं तो इसके लिए 5000 डॉलर की रकम खर्च करके सिक्योरिटी स्कैन करवाया जा सकता है.

First published: 16 November 2016, 18:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी