Home » इंटरनेशनल » Donald Trump invites PM Modi to visit US later this year
 

पीएम मोदी से बोले ट्रंप- 'दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए भारत सच्चा दोस्त'

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2017, 11:34 IST
(कैच)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शपथ लेने के बाद पहली बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोेन पर बात की है. अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार रात को पीएम मोदी को फोन किया. 

इस बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को अमेरिका का सच्चा दोस्त और दुनिया भर में चुनौतियों का सामना करने में अहम सहयोगी बताया है. पिछले साल 8 नवंबर को अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने हैरतअंगेज जीत दर्ज की थी. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में उन्हें डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से काफी पीछे बताया जा रहा था.

पीएम मोदी दुनिया के उन पांच नेताओं में से हैं, जिन्होंने ट्रंप को सबसे पहले जीत की बधाई दी थी. ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान में इजरायल के साथ ही भारत से भी संबंध मजबूत करने की बात कही थी. दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहने और रक्षा के क्षेत्र में मिलकर काम करने का संकल्प लिया. 

दोनों ने एक-दूसरे को दिया न्योता

साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया. बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भी ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया है. रूस के राष्ट्रपति पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पहले पीएम मोदी से बातचीत करके ट्रंप ने भारत-अमेरिका के रिश्तों में मजबूती का संकेत दिया है.

ट्रंप इससे पहले भी कई आर्थिक सुधारों के साथ भारत की विकास दर को बढ़ाने और नौकरशाही में सुधार के लिए मोदी की तारीफ कर चुके हैं. ट्रंप ने कहा था कि वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं.

मोदी को इस साल अमेरिका का न्योता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप और मोदी ने आर्थिक और रक्षा सहयोग पर जोर दिया है. साथ ही ट्रंप ने इस साल के अंत तक पीएम मोदी को अमेरिका आने का निमंत्रण दिया है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद अब तक पांच विदेशी नेताओं से फोन पर बात कर चुके हैं. ट्रंप ने इससे पहले 21 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नितो से बात की थी. 

रविवार को ट्रंप ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और सोमवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की.

First published: 25 January 2017, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी