Home » इंटरनेशनल » PM Modi: I thank President for his positive and constructive support for India's membership in NSG
 

'मिशन एनएसजी' में भारत को मैक्सिको का भी मिला समर्थन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2016, 11:20 IST
(पीएमओ ट्विटर)

अमेरिका के बाद पांच देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव मैक्सिको में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) में भारत की सदस्यता को लेकर मैक्सिको ने भी अपना समर्थन दिया है.

पीएम मोदी ने मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त बयान जारी किया. इसके अलावा भारत और मैक्सिको अब नए क्षेत्रों में साथ आगे बढ़ने जा रहे हैं.

संयुक्त बयान जारी करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर अमेरिका के बाद मैक्सिको ने भी अपना समर्थन जताया है. पीएम ने कहा, "मैं राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर अपना सकारात्मक समर्थन दिया है."

'द्विपक्षीय संबंधों में गहराई'

पीएम मोेदी भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह करीब सवा पांच बजे मैक्सिको पहुंचे. पीएम ने कहा, "दोनों देश आपके (मैक्सिको के राष्ट्रपति के) साथ मेरी बातचीत बेहद प्रेरणादायक रही. मैक्सिको पहला ऐसा लैटिन अमेरिकी देश है, जिसने भारत को पहचाना."

पीएम ने साथ ही कहा, "रणनीतिक साझीदारी को लेकर अपने संबंध विकसित करने और इन्हें बेहतर बनाने के लिए हमारे बीच सहमति बनी. उसके बाद से हमारे द्विपक्षीय संबंधों में गहराई आई है. अब हम अपने क्रेता-विक्रेता संबंधों से आगे बढ़ने पर विचार कर रहे हैं.

आईटी, ऊर्जा, फार्मा और ऑटोमोटिव जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर विचार किया जा रहा है. इस संदर्भ में राष्ट्रपति और मेरे बीच स्पेस और विज्ञान एवं तकनीक को लेकर सहयोग को गहरा करने के तरीके निकालने पर सहमति बनी है." 

ड्राइव कर रेस्त्रां लाए राष्ट्रपति

वहीं पीएम मोदी के साथ मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो काफी हल्के मूड में नजर आए. मैक्सिकन राष्ट्रपति खुद गाड़ी ड्राइव करके पीएम मोदी को रेस्त्रां ले गए, जहां उन्हें शाकाहारी डिनर कराया गया.

पीएमओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर पीएम मोदी और मैक्सिको के राष्ट्रपति के साथ डिनर करने की तस्वीर पोस्ट की है.

डिनर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो (पीएमओ ट्विटर)

पीएमओ की तरफ से जारी ट्वीट में कहा गया है, "शुक्रिया मैक्सिको. भारत और मैक्सिको के बीच संबंधों के एक नए युग की शुरुआत हुई है और ये रिश्ते हमारे नागरिकों के साथ ही पूरी दुनिया को फायदा पहुंचाएंगे."

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने लिखा, "हैलो मैक्सिको. कूटनीति की एक महत्वपूर्ण शाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैक्सिको सिटी पहुंच चुके हैं."

पीएम मोदी के स्वागत के लिए मैक्सिको की विदेश मंत्री क्लॉडिया रुइज मैसिव एयरपोर्ट पर मौजूद थीं. विकास स्वरूप ने एक अन्य ट्वीट में इसकी जानकारी दी.

30 साल बाद द्विपक्षीय वार्ता

1986 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बाद द्विपक्षीय बातचीत के लिए मैक्सिको जाने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं. 2012 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने मैक्सिको गए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्सिको में अपने समर्थकों से भी मुलाकात की. मोदी के आने की सूचना मिलते ही होटल के बाहर बड़ी संख्या में समर्थक जमा हो गए. पीएम ने उनके करीब जाकर मुलाकात की.

इसके पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इसके अलावा पीएम ने प्रतिनिधि सभा और सीनेट की विदेश मामलों की समिति के साथ-साथ इंडिया कॉकश द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित रिसेप्शन में हिसा लिया.

इससे पहले वह अफगानिस्तान, कतर और स्विट्जरलैंड की भी यात्रा पर गए थे. एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत को इस दौरे में स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको का समर्थन मिला है.

First published: 9 June 2016, 11:20 IST
 
अगली कहानी