Home » इंटरनेशनल » PM Modi in Brussels to participate in India-EU summit
 

आतंक के साए में पीएम मोदी की बेल्जियम यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2016, 15:12 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन की यात्रा पर बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स पहुंच गए हैं. पीएम यहां भारत-यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन में शिरकत करने वाले हैं. पीएम मोदी बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

ब्रसेल्स में 13वीं इंडो-यूरोपियन समिट चार साल बाद आयोजित हो रही है. पिछला सम्मेलन 2012 में नई दिल्ली में आयोजित हुआ था. 

समिट में उठेगा आतंकवाद का मुद्दा

पिछले हफ्ते ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले के बाद यूरोपीय संघ सम्मेलन में आतंकवाद का मुद्दा छाए रहने की संभावना है. साथ ही पीएम मोदी मेक इन इंडिया और स्मार्ट सिटीज को लेकर यूरोपीय संघ के साथ साझेदारी बढ़ाने की कोशिश में हैं.

इस बीच पीएम मोदी के ब्रसेल्स पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट करते हुए लिखा, सुबह-सुबह रेड कार्पेट स्वागत.

22 मार्च को हुआ था आतंकी हमला

22 मार्च को ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले में 32 से ज्यादा लोोगों की मौत हो गई थी. जिसमें एक भारतीय राघवेंद्रन गणेशन भी शामिल थे. गणेशन सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के कर्मचारी थे.

कारोबार पर होगा खास जोर

भारत और यूरोपीय संघ के बीच आतंकवाद के साथ ही राइन और डेन्यूब की तर्ज पर गंगा स्वच्छता प्रोजेक्ट पर भी मंथन होने की उम्मीद है. वहीं यूरोपीय संघ भारत का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी भी है. भारत से यहां सालाना 65 अरब डॉलर का निर्यात किया जाता है.

ब्रसेल्स से वाशिंगटन जाएंगे पीएम

ब्रसेल्स के बाद पीएम मोदी वाशिंगटन जाएंगे. यहां वो 31 मार्च और 1 अप्रैल को परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में शिरकत करने वाले हैं. वाशिंगटन से पीएम मोदी दो दिन की यात्रा पर सऊदी अरब भी जाएंगे.

First published: 30 March 2016, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी