Home » इंटरनेशनल » PM Modi is the second popular world leader on Facebook after Obama
 

फेसबुकः फॉलोअर्स में ओबामा से पिछड़े लेकिन इन्टरैक्शन में आगे निकले मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2016, 18:54 IST

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़ेसबुक पर फॉलोअर्स के मामले में दुनिया में नंबर दो बन गए हैं. उनसे आगे केवल अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं.

पीआर कंपनी बर्सन मार्सटेलर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 3.19 करोड़ प्रशंसकों द्वारा लाइक किए जाने के बाद नरेंद्र मोदी का फेसबुक पेज दुनिया में दूसरे पायदान पर पहुंच गया है.

रिपोर्ट बताती है कि फेसबुक पर इन्टरक्शन (पोस्ट लाइक की संख्या, कंमेंट्स और शेयर) के आंकड़ों को लें तो नरेंद्र मोदी ने ओबामा को काफी पीछे छोड़ दिया है.

भारत के प्रधानमंत्री का कार्यालय (पीएमओ) का आधिकारिक पेज एक करोड़ से ज्यादा प्रशंसकों के साथ तीसरे स्थान पर है.

BARAK OBAMA FACEBOOK

दुनिया के नेताओं या राजनीतिक शख्सियतों की फेसबुक रैंकिंग को लेकर जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक बराक ओबामा को फेसबुक पर 4.61 करोड़ यूजर्स ने पसंद किया है.

Narendra Modi Facebook.jpg

फेसबुक पर 2015 में 20 करोड़ से ज्यादा गतिविधियों में मोदी सक्रिय रहे. जोकि ओबामा की तुलना में पांच गुना ज्यादा है. 

इस रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत कई भारतीय नेता एशिया प्रशांत क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं.

PMO india Facebook2.jpg

इस रिपोर्ट ने अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति मॉरीसियो माक्री को दुनिया का सर्वाधिक एंगेजिंग (संवादधर्मी) राष्ट्रप्रमुख बताते हुए "निर्विवाद फेसबुक अध्यक्ष" करार दिया है. 

इसके मुताबिक तकरीबन 90 फीसदी सरकारों की फेसबुक पर आधिकारिक मौजूदगी है. जिनमें 87 राष्ट्र प्रमुख, 82 सरकारों के मुखिया और 51 विदेश मंत्री अपने वैयक्तिक पेज बनाए हुए हैं. 

रिपोर्ट यह भी बताती है कि केवल 24 देशों की सरकारों की फेसबुक पर आधिकारिक रूप से मौजूदगी है. इनमें सोशल मीडिया पर पाबंदी लगाने वाला चीन भी शामिल है. 

First published: 18 January 2016, 18:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी