Home » इंटरनेशनल » PM Modi Mann ki baat will be broadcasted across border in Bangladesh
 

सरहद पार भी सुनी जाएगी प्रधानमंत्री मोदी की 'मन की बात'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2016, 19:53 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' अब सरहद के पार भी सुनी जाएगी. रेडियो पर आने वाले प्रधानमंत्री के संबोधन को अब बांग्लादेश के लोगों को भी सुनाया जाएगा.

आकाशवाणी 'मैत्री' के जरिये यह प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' का अनुवाद बांग्ला में भी किया जाएगा. इससे पहले इसे उर्दू, अंग्रेजी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवादित किया जा रहा था.

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक इस प्रसारण के साथ ही बांग्लादेश के श्रोताओं को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछने का मौका मिल सकेगा. 

पीएम मोदी ने 21वीं बार की 'मन की बात'

बताया गया है कि मोदी के 'मन की बात' भारत-बांग्लादेश के रिश्तों और मित्रता पर आधारित होगी और इससे हिंदुस्तान की छवि मित्र देश के रूप में मजबूत होगी.

यह पहला ऐसा मौका होगा जब एक देश के नागरिक किसी अन्य या पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री के विचार सुन सकेंगे. इसके लिए अपनी तरह के पहले क्रॉस-बॉर्डर चैनल का इस्तेमाल किया जाएगा. 

आकाशवाणी इसके लिए बांग्लादेशी श्रोताओं की प्रतिक्रिया, सवाल और ध्वनि संदेश प्राप्त करने के भी इंतजाम करेगा. इस पहल को बांग्लादेश पर भारत से दुश्मनी रखने वाले मुल्कों के असर को कम करने के लिए भी अमल में लाया जा रहा है. 

मन की बातः सूखे पर चिंतित मोदी ने बोलीं यह 7 प्रमुख बातें

इतना ही नहीं यह मैत्री बांग्लादेश में पाकिस्तान और चीन के रेडियो चैनलों की मजबूत पहुंच को काबू में करने की दिशा में भी महत्पूर्ण प्रयास है. इसके जरिये बांग्लादेश के स्थानीय एफएम चैनलों के साथ टाई-अप की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है.

First published: 1 July 2016, 19:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी