Home » इंटरनेशनल » pm modi meets 26-11 survivor moshe holtzberg and assures him of long term visa for india.
 

26/11 हमले के Survivor बेबी मोशे ने मोदी से क्या कहा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2017, 17:27 IST

इजरायल दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुंबई में 2008 में हुए आतंकवादी हमले में अपने माता-पिता को गंवाने वाले बच्चे मोशे (Moshe) होल्ट्जबर्ग से मुलाकात की. पीएम मोदी ने कहा यदि मोशे चाहे तो वो भारत आ सकता है और लंबे समय तक रह सकता है.

पीएम मोदी से हुई इस मुलाकात के दौरान मोशे बहुत भावुक नजर आया और उसने पीएम मोदी का हिन्दी में नमस्ते कहकर अभिवादन किया. मोदी ने मोशे और उसके परिवार को भारत आने के लिए लॉन्ग टर्म वीज देने का भी आश्वासन दिया है.

मोशे के माता-पिता रब्बी गाब्रिएल और रिव्का होल्ट्जबर्ग की मुंबई में हुए 26/11 आतंकवादी हमले में मौत हो गई थी. हमले के समय मोशे दो साल का था और हमले में सुरक्षित बच गया था. मोशे अब 11 साल का हो चुका है.

मोशे ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के दौरान एक लिखित बयान पढ़ा, जिसमें उसने मोदी से इच्छा जाहिर की कि वह कई सालों तक भारत के प्रधानमंत्री रहें. मोशे ने यह बयान हिंदी में पढ़ा. मोशे ने कहा, "मैं आपको शुभकामना देना चाहता हूं, हमारा आशीर्वाद आपके साथ है, आप प्रधानमंत्री रहेंगे सालों तक."

26 नवंबर 2008 को मुंबई पर आतंकी हमले के दौरान नरीमन हाउस के नाम से मशहूर चाबाद हाउस पर आतंकवादी हमले में उसकी भारतीय दाई सैंड्रा सैम्यूल्स ने मोशे की जान बचाई थी. मोशे अब अपने दादा-दादी रब्बी शिमोन रोसेनबर्ग और येहुदित रोसेनबर्ग के साथ आफुला में रहता है. सांद्रा सैम्यूल्स (53) को सितंबर, 2010 में इजरायल की मानद नागरिकता दी गई थी. सैम्यूल्स को भी प्रधानमंत्री से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया.

First published: 6 July 2017, 17:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी