Home » इंटरनेशनल » pm modi ranked among top 3 leaders in the world in gallup international survey before world economic forum meeting
 

अंतर्राष्ट्रीय सर्वे: विश्वभर के बड़े नेताओं को पछाड़कर पीएम मोदी ने लोकप्रियता में जमाई धाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2018, 8:59 IST

विश्व भर के नेताओं में लोकप्रियता के मामले में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साख बढ़ गई है. सर्वे एजेंसी गैलप इंटरनेशनल ने प्रधानमंत्री मोदी के कद में इजाफा करते हुए उन्हें दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया है. यह सर्वे दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग से पहले किया गया गया है.

दुनिया भर के 50 अलग-अलग देशों में कराए गए इस सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को विश्व का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मकरॉन प्लस 21 अंकों के साथ सबसे टॉप स्थान पर हैं जबकि जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल प्लस 20 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर हैं. पीएम मोदी प्लस 8 स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

सर्वे में ब्रिटिश पीएम थेरेसा प्लस 7 स्कोर के साथ चौथे नंबर पर हैं, जबकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 6 स्कोर के साथ पांचवें नंबर पर हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को छठा, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल्लाजीज साउ को सातवां और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आठवां स्थान मिला है.

वहीं विश्व भर में अपनी धाक जमाने वाले देश संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 11वें नंबर पर रखा गया है. इस सर्वे में पोप फ्रांसिस को भी शामिल किया गया है. वो टॉप पर हैं. उन्हें प्लस 38 स्कोर दिया गया है.

गैलप इंटरनेशनल ने इस सर्वे के लिए अलग-अलग देशों के कुल 53 हजार 769 लोगों की राय ली. इन लोगों से इंटरव्यू के जरिए पसंदीदा शख्सियतों के बारे में राय पूछी गई थी. सर्वे में पीएम मोदी के पक्ष में 30 फीसदी लोगों ने अपनी राय जाहिर की जबकि 22 फीसदी लोगों ने उनके विपक्ष में राय जाहिर की. इस लिहाज से पीएम मोदी के पसंद और नापसंद का स्कोर +8 है और वो तीसरे नंबर पर हैं.

गौरतलब है कि इसी महीने की 22 तारीख को स्विटजरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक होनी है. इसमें हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी 22 जनवरी को स्विटजरलैंड जा रहे हैं.

बता दें कि 1997 के बाद लगभग 20 साल बाद ऐसा होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री दावोस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेगा. इसके अलावा कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इसमें शामिल होंगे. अगर ऐसा होता है तो 18 सालों के बाद कोई अमेरिकी राष्ट्रपति इस शिखर सम्मेलन में शामिल होगा.

First published: 12 January 2018, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी