Home » इंटरनेशनल » PM Modi reches South Africa, meet President Jacob Zuma
 

दक्षिण अफ्रीका दौरा: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जैकब जुमा से की मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2016, 16:02 IST
(एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों के अफ्रीका दौरे में मोजाम्बिक की यात्रा के बाद गुरुवार रात अपने अगले पड़ाव दक्षिण अफ्रीका पहुंच गए.

दक्षिण अफ्रीका की राजधानी प्रिटोरिया में एयरपोर्ट पर उतरते ही पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात की. इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

राष्ट्रपति जुमा के साथ हुआ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में दोनों देशों ने साझेदारी मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की और तमाम क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने पीएम मोदी के प्रिटोरिया पहुंचने पर ट्वीट किया, "इतिहास के कदमों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने अफ्रीकी दौरे के दूसरे चरण में प्रिटोरिया पहुंचे."

उन्होंने लिखा, "अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग मामलों की मंत्री निकोआना मशाबाने तथा लघु उद्योग मंत्री लिंदिवे जुलु ने दक्षिण अफ्रीका में प्रधानमंत्री का स्वागत किया."

पीटरमारिट्जबर्ग भी जाएंगे पीएम मोदी

इससे पहले पीेएम मोदी ने कहा था कि आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयासों में मैं भारत-दक्षिण अफ्रीका कारोबारी बैठक को संबोधित करूंगा. 

दक्षिण अफ्रीका की दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी प्रिटोरिया, जोहान्सबर्ग, डरबन और पीटरमारिट्जबर्ग शहर जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी जोहान्सबर्ग में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी जोहान्सबर्ग में फोर्ट प्रिजन काम्पलेक्स भी जायेंगे, 1906 में इसी जेल में महात्मा गांधी कैदी रहे थे. इस जेल में नेल्सन मंडेला भी कैद रहे थे. पीएम मोदी नेल्सन मंडेला फाउंडेशन का भी दौरा करेंगे.

अपनी दो दिन की यात्रा के दौरान पीएम मोदी डरबन से पीटरमारिट्जबर्ग के बीच ट्रेन का सफर भी करेंगे. पीटरमारिट्जबर्ग वह स्टेशन है, जहां 1893 में महात्मा गांधी को ब्लैक इंडियन कह कर ट्रेन से बाहर फेंक दिया गया था. दक्षिण अफ्रीका के बाद पीएम मोदी तंजानिया और केन्या का दौरा करेंगे.

First published: 8 July 2016, 16:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी