Home » इंटरनेशनल » PM Modi's 5 nation tour: Switzerland visit
 

एनएसजी में सदस्यता के लिए भारत को मिला स्विट्जरलैंड का समर्थन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 18:33 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों की यात्रा के तीसरे पड़ाव में रविवार रात कतर की राजधानी दोहा से स्विट्जरलैंड के जेनेवा पहुंचे.

मोदी ने सोमवार सुबह जेनेवा में स्विस राष्ट्रपति जोहानन श्नाइडर अम्मान से मुलाकात की. इसके बाद दोनों देशों के प्रमुखों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई जिसमें दोनों देशों के रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने की प्रतिबद्धता जताई गई.

स्विट्जरलैंड का शुक्रिया

इसके साथ ही स्विस राष्ट्रपति जोहान श्नाइडर अम्मान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ समग्र बातचीत करने के बाद 48 सदस्यीय एनएसजी की सदस्यता के दावे को स्विटजरलैंड के समर्थन का ऐलान किया. इस पर पीएम मोदी ने स्विट्जरलैंड का शुक्रिया अदा किया.

स्विट्जरलैंड भी एनएसजी के 48 देशों में अहम सदस्य के तौर पर शामिल है इसलिए उसकी राय भी मायने रखती है.

पढ़ें: हेरात में खुला भारत-अफगानिस्तान की 'दोस्ती का बांध

स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति से बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कालेधन और कर चोरी की समस्या का मुकाबला करना हमारी साझी प्राथमिकता है. मोदी ने एनएसजी सदस्यता के लिए भारत के प्रयासों के प्रति स्विट्जरलैंड की ‘सूझबूझ और समर्थन’ के लिए राष्ट्रपति जॉन श्नाइडर अम्मान का धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा कि कर नियमों का उल्लंघन करने वालों को न्याय के घेरे में लाने के लिए हमने सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान की जरूरत पर बातचीत की.

मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं भारत-स्विट्जरलैंड के बीच वैसा ही संबंध हो जैसा मार्टिना हिंगिस, सानिया मिर्जा और लिएंडर पेस के बीच है. पीएम ने यहां भारतीय वैज्ञानिक और छात्रों से मुलाकात की.

पढ़ें: आज से पांच देशों की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इसके पहले  पीएम मोदी ने जिनेवा में दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने के लिए राउंड टेबल बैठक की. इस बैठक में दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ाने और एक-दूसरे के यहां व्यापारिक संभावनाएं तलाशने पर जोर दिया गया.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों की छह दिवसीय यात्रा पर है जिसकी शुरुआत अफगानिस्तान से हुई थी. यहां से मोदी अमेरिका और उसके बाद मैक्सिको जाएंगे.

First published: 6 June 2016, 18:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी