Home » इंटरनेशनल » PM Modi: This visit is an opportunity to pay homage to two greatest human souls- Mahatma Gandhi & Nelson Mandela
 

पीएम मोदी: महात्मा और मंडेला को एक साथ श्रद्धांजलि देने का मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2016, 16:40 IST
(पीएमओ ट्विटर)

प्रिटोरिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा की मुलाकात के बाद साझा बयान जारी किया गया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उनका यह दौरा दो महान आत्माओं को एक साथ श्रद्धांजलि देने का बेहतरीन मौका है.

पीएम मोदी ने साझा बयान जारी करने के बाद संबोधन में कहा, "यह दौरा दो महानतम आत्माओं को श्रद्धांजलि देने का अवसर है- महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला."

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि नस्लीय भेदभाव और उपनिवेशवाद के खिलाफ भारत और दक्षिण अफ्रीका मजबूती से खड़े रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साथ ही कहा, "पिछले दो दशकों के दौरान हमारे द्विपक्षीय संबंध मजबूती की ओर बढ़े हैं साथ ही ठोस उपलब्धियां भी हासिल हुई हैं." पीएम ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में पहुंचकर घर जैसा महसूस हो रहा है.

वीजा नियमों में ढील देगा दक्षिण अफ्रीका

इससे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका की ओर से साझा बयान जारी किया गया. दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय नागरिकों को वीज़ा नियमों में छूट देने का फैसला लिया है.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की दावेदारी के लिए समर्थन देने पर धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान दोनों देशों के बीच आर्थिक और कारोबारी रिश्ते बढ़ाने पर जोर दिया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने पीएमओ के आधिकारिक पेज पर ट्वीट करते हुए लिखा, "उद्योग से उद्योग के रिश्तों से आर्थिक तरक्की की राह खुलेगी. हमारी साझेदारी को नया आकार मिलने के साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक भूमिका निभाने में मजबूती मिलेगी."

इससे पहले प्रिटोरिया में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद पीएम मोदी केन्या और तंजानिया का भी दौरा करेंगे.

First published: 8 July 2016, 16:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी