Home » इंटरनेशनल » PM Narendra Modi among world's top 10 most powerful people: Forbes
 

पीएम मोदी दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों की फोर्ब्स लिस्ट में शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 December 2016, 14:10 IST
(फाइल फोटो )

अमेरिका की प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व के दस सबसे ताकतवर लोगों की सूची में शामिल किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लगातार चौथी बार इस सूची में शीर्ष स्थान पर रखा गया है.

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूचीं में दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चौथे और पोप फ्रांसिस पांचवें नंबर पर हैं. 

74 लोगों की लिस्ट में नौवें नंबर पर मोदी

साल 2016 के सबसे ताकतवर 74 लोगों की सूची में मोदी नौवें स्थान पर हैं. फोर्ब्स ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री 1.3 अरब की जनसंख्या वाले देश में अब भी बहुत अधिक लोकप्रिय हैं.

फोर्ब्स ने कहा कि बराक ओबामा और शी जिनपिंग के साथ मुलाकातों के दौरान ग्लोबल लीडर के तौर पर मोदी की प्रोफाइल बीते कुछ सालों में काफी ऊपर आई है. क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों पर नरेंद्र मोदी इंटरनेशनल लेवल पर की-फिगर के रूप में उभरे हैं.

इस सूची में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (10) और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद (23) को भी शामिल किया गया है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को 38वें स्थान पर रखा गया है. माइक्रोसॉफ्ट के भारतवंशी सीईओ सत्या नडेला को सूची में 51वां स्थान मिला है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी हाल में अमेरिकी पत्रिका टाइम के पर्सन ऑफ़ द ईयर के लिए हुए ऑनलाइन रीडर्स पोल में पहले नंबर पर रहे थे. हालांकि पत्रिका ने डोनाल्ड ट्रंप को पर्सन ऑफ द ईयर चुना था.

First published: 15 December 2016, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी