Home » इंटरनेशनल » PM Narendra Modi and Indonesian President Joki Widodo issue a joint statement in Jakarta
 

जकार्ता में बोले पीएम मोदी- आतंकवाद के खिलाफ भारत-इंडोनेशिया के साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2018, 12:12 IST

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी तीन देशों (इंडोनेशियास सिंगापुर और मलेशिया) की यात्रा की शुरुआत इंडोनेशिया से की. पीएम मोदी  मंगलवार की शाम इंडोनेशिया के जकार्ता पहुंचे. इसके बाद पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक के बाद साझा बयान जारी किया. 

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया में हुए आतंकी हमलों की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि निर्दोष लोगों के मारे जाने का मुझे गहरा दुख है. भारत इस तरह के आतंकी हमलों की कड़ी निंदा करता है. इस मुश्किल समय में भारत इंडोनेशिया के साथ खड़ा है. उन्होंने कहा कि आंतकवाद के खिलाफ विश्व स्तर पर जारी लड़ाई में और तेजी लाने की जरूरत है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस महान और सुंदर देश में यह मेरी पहली यात्रा है. मैं शानदार प्रबंध के लिए राष्ट्रपति का आभार व्यक्त करता हूं. बच्चों के स्वागत ने मेरा दिल छू लिया.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया के बीच हजारों साल से मजबूत सांस्कृतिक संबंध है. जिसकी झलक भारत के गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई दी. हम 2019 में राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाएंगे. उन्होंने कहा कि भारत के सवा करौड़ लोगों की तरफ से रमजान के इस पवित्र महीने में इंडोनेशिया के लोगों की समृद्धि, स्वास्थ्य और सफलता की कामना करता हूं. उनको आगामी ईद-उल फितर के त्योहार के लिए भी बधाई देता हूं.

उन्होंने कहा कि हम आसियान में इंडोनेशिया की सकारात्मक भूमिका को महत्व देते हैं. मैं अगस्त में एशियाई खेलों की मेजबानी के लिए इंडोनेशिया को बधाई देता हूं.

 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने का है. साल 2025 तक द्विपक्षीय व्यापार को 50 बिलियन डॉलर के स्तर तक ले जाने के की कोशिश की जाएगी. इसके साथ ही शिक्षा, विज्ञाव व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दोनों देश आपसी सहयोग बढ़ाएंगे. इसका लाभ युवाओं को मिलेगा. उन्होंने कहा कि आज हमारे बीच हुए समझौतों से दोनों देशों के आपसी संबंधों को और मजबूती मिलेगी.

बता दें कि पहली बार जकार्ता पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया की आजादी के संघर्ष के शहीदों को श्रद्धांजलि देकर बुधवार को अपनी यात्रा की शुरुआत की. पीएम मोदी ने कालीबाटा नेशनल हीरो सीमेट्री पहुंच कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने विजिटर बुक में अपना संदेश भी लिखा. इसके बाद पीएण मोदी इस्ताना मर्डेका में राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां राष्ट्रपति जोको विडोडो ने उनका स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी को राष्ट्रीय सम्मान दिया गया.

First published: 30 May 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी