Home » इंटरनेशनल » PM Narendra Modi has won TIME magazine's Person of the Year, 2016
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीता टाइम 'पर्सन ऑफ द ईयर’ ऑनलाइन रीडर्स पोल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2016, 12:07 IST
(फाइल फोटो )

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की प्रतिष्ठित 'टाइम' मैग्ज़ीन के साल 2016 के 'पर्सन ऑफ द ईयर' के लिए हुआ ऑनलाइन रीडर्स पोल जीत लिया है. पीएम मोदी ने ऑनलाइन वोटिंग में कुल 18 प्रतिशत वोट प्राप्त किए. हालांकि, विजेता का आखिरी फैसला टाइम के एडिटर्स की टीम द्वारा 7 दिसंबर को किया जाएगा.

वोटिंग चार दिसंबर को अमेरिकी समय के हिसाब से रात 11:59 बजे खत्म हुई थी. सर्वे में मोदी पिछले एक हफ्ते से आगे चल रहे थे. यह लगातार चौथा साल है, जब टाइम मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ दावेदारों की सूची में नरेंद्र मोदी को शुमार किया गया था.

नरेंद्र मोदी ने विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे, अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़ा. इन तीनों को सात-सात प्रतिशत वोट मिले. हिलेरी क्लिंटन को चार और मार्क जकरबर्ग को दो प्रतिशत लोगों ने वोट किया. साल 2015 का पर्सन ऑफ द ईयर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को चुना गया था. 

टाइम मैगजीन की ‘पर्सन ऑफ दि ईयर’ की सूची में इस साल अमेरिका की पूर्व विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन, एफबीआई के प्रमुख जेम्स कोमी, ऐपल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक, अपने देश के लिए कुर्बान हुए मुसलमान अमेरिकी सैनिक हुमांयूं खान के माता-पिता खिज्र और गजाला खान, उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेजा मे, और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को शामिल किया गया है.

गौरतलब है कि टाइम मैग्जीन हर साल दिसंबर में 'पर्सन ऑफ द ईयर की घोषणा करती है. यह सम्मान प्रत्येक वर्ष उन लोगों को दिया जाता है जो वर्ष में अत्याधिक चर्चा में रहें हो.

First published: 5 December 2016, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी