Home » इंटरनेशनल » PM Narendra Modi reaches America to take part in atomic security summit
 

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, परमाणु शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2016, 13:57 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेल्जियम की एक दिन की यात्रा के बाद अब अमेरिका पहुंच गए हैं. पीएम यहां परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं. शिखर सम्मेलन की मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा कर रहे हैं.

वाशिंगटन डीसी में हो रहे चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में 53 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के अलावा चार अंतरराष्ट्रीय संगठनों के भी प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं. सम्मेलन में परमाणु हथियारों पर लगाम को लेकर चर्चा होगी.

इसके अलावा आतंकवाद और आईएसआईएस का बढ़ता खतरा भी बड़ा मुद्दा हो सकता है. वहीं न्यूक्लियर टेररिज्म का मामला भी इस सम्मेलन में उठने की उम्मीद है. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के अब महज 10 महीने बचे हैं.

इस बीच ओबामा ने दुनिया भर में परमाणु हथियारों को लेकर जो अभियान चलाया था वो भी अब धीमा पड़ चुका है.

शुक्रवार को भारत समेत दूसरे देश राष्ट्रीय परमाणु कार्यक्रम पर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे. मोदी बेल्जियम के दौरे के बाद अमेरिका आए हैं. बेल्जियम में पीएम मोदी भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर सम्मेलन में शामिल हुए.

इसके अलावा पीएम मोदी ने बेल्जियम के पीएम चार्ल्स मिशेल के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भी हिस्सा लिया. अमेरिका की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के दौरे पर जाएंगे.

First published: 31 March 2016, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी