Home » इंटरनेशनल » PM Narendra Modi to join the ranks of world leaders at Madame Tussauds Musiam in Asia & Europe
 

वीडियोः अब मोदीजी भी होंगे मैडम तुसाद म्यूजियम में

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2016, 18:03 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रसिद्धि में एक और तमगा लग गया है. लंदन स्थित मैडम तुसाद म्यूजियम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मोम की प्रतिमा लगाने की अनुमति मांगी थी. पीएम मोदी द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद संग्रहालय के कलाकार उनकी नाप लेकर चले गए हैं. बुधवार को मैडम तुसाद की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा इसकी घोषणा की गई. इस प्रतिमा पर करीब डेढ़ करोड़ का खर्च आएगा.

Madame Tussauds -Narendra Modi

मैडम तुसाद

फेसबुक, ट्विटर, टाइम्स, फोर्ब्स समेत तमाम ऑनलाइन व पब्लिकेशन हाउस द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रसिद्धि और ताकत की तारीफ की जा चुकी है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इससे प्रेरित होने के बाद मैडम तुसाद म्यूजियम ने बीते वर्ष नवंबर में ब्रिटेन यात्रा के दौरान पीएम मोदी से उनकी मोम की प्रतिमा बनाए जाने की इच्छा जाहिर की थी. 

मोदी द्वारा उन्हें प्रतिमा बनाने की अनुमति देने के बाद कुछ वक्त पहले म्यूजियम के कलाकार दिल्ली पहुंचे और मोदी की नाप ले गए. बताया जा रहा है कि म्यूजियम में लगी प्रतिमा में मोदी क्रीम कलर के कुर्ते-पायजामे के साथ मोदी जैकेट पहने दिखाए जाएंगे. अगले माह अप्रैल में इस प्रतिमा का अनावरण किया जाना है. मोदी की मोम की प्रतिमा को लंदन स्थित मैडम तुसाद संग्रहालय के साथ ही सिंगापुर, बैंकॉक और हांगकांग में भी लगाया जाएगा. 

मैडम तुसाद्स के ग्लोबल हेड ऑफ मीडिया रिलेशंस काइरैन लैंसिनी के मुताबिक विश्व राजनीति में प्रधानमंत्री मोदी बहुत महत्वपूर्ण हैं. इसका समर्थन करने के लिए टाइम्स मैग्जीन द्वारा 2015 में जारी की गई टॉप टेन की लिस्ट भी शामिल है. सोशल मीडिया पर उनकी प्रसिद्धि भी है और वो इस वक्त अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के बाद ट्विटर पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता हैं. इस प्रतिमा के लिए प्रधानमंत्री मोदी खुद शामिल रहे और संग्रहालय के मशहूर कलाकारों ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली स्थित उनके निवास पर मुलाकात की. उनकी प्रतिमा मोदी कुर्ता और जैकेट पहने होने के साथ ही नमस्ते की मुद्रा में होगी.

Madame Tussauds -Narendra Modi

मैडम तुसाद

संग्रहालय को दिए गए बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैडम तुसाद द्वारा दुनिया भर के कई मशहूर शख्सियतों की प्रतिमा बनाई गई हैं. मैं इनके बीच खुद को योग्य नहीं मानता. लेकिन जब मुझे बताया गया कि आपका यह फैसला सार्वजनिक विचारों और भावनाओं से लिया  गया है, तब मुझे यह ठीक लगा. मुलाकात के दौरान मैंने टीम को बारीकी से देखा और उनके समर्पण, पेशेवर अंदाज और प्रतिभा से काफी प्रभावित हुआ. मैं तीन या चार बार मैडम तुसाद संग्रहालय गया हूं और वहां पर कई मशहूर शख्सियतों की प्रतिमाओं के साथ खड़े होकर फोटो खिंचवाई हैं."

गौरतलब है कि मैडम तुसाद म्यूजियम में दुनिया की मशहूर शख्सियतों के मोम के पुतले लगे हुए हैं. जो हूबहू उन शख्सियतों जैसे होते हैं. इसके लिए म्यूजिक के कलाकार उन शख्सियतों की बारीक नाप और तमाम फोटोग्राफ, रंग-रूप लेकर काफी मेहनत से उन्हें तैयार करते हैं. 

Madame Tussauds -Narendra Modi

मैडम तुसाद

म्यूजियम द्वारा बीते वर्ष यह भी घोषणा की गई थी कि वो वर्ष 2017 में भारत की राजधानी नई दिल्ली में भी एक सेंटर खोलेगी. जो इंडिया-यूके ईयर ऑफ कल्चर का हिस्सा होगा. इससे पहले म्यूजियम में महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर, माधुरी दीक्षित, ऋतिक रोशन, सचिन तेंदुलकर, कैटरीना कैफ की भी मोम प्रतिमा बनाई जा चुकी है. 

First published: 16 March 2016, 18:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी