Home » इंटरनेशनल » PM travels from Pentrich Railway Station to Pietermaritzburg
 

123 साल बाद पीटरमारिट्जबर्ग में 'महात्मा' और पीएम मोदी का मिलन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2016, 17:29 IST
(पीएमओ )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान आज ट्रेन के जरिए डरबन से पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन तक का सफर तय किया. यह वही स्टेशन है, जहां 7 जून 1893 में रंगभेद की वजह से महात्मा गांधी को अपमानित कर ट्रेन के उच्च श्रेणी के डिब्बे से बाहर फेंक दिया गया था.

मोदी डरबन के पास स्थित पेंटरिच स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन में सवार हुए और 15 मिनट का सफर पूरा करके पीटरमारिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर पहुंचे.

इस सफर की खास बात ये रही कि मोदी ट्रेन में ठीक उसी जगह बैठे, जहां 123 साल पहले महात्मा गांधी बैठे थे. ये ट्रेन मोदी को उसी रफ्तार में लेकर पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर ठीक उसी जगह पहुंची, जहां राष्ट्रपिता गांधी को धक्का दिया गया था. पीएम मोदी इस घटना की याद में बनाए गए पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर उस  स्मारक पर भी गए, जहां पर गांधी को उतारा गया था.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार रात जोहान्सबर्ग से डरबन पहुंचे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा, "प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका के पुराने शहर डरबन पहुंच गए हैं. दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय के 12 लाख लोग रहते हैं, जिसमें से 800,000 डरबन में रहते हैं.

जोहानेसबर्ग में भारतीय समुदाय को संबोधन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के जोहानेसबर्ग में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के ऐतिहासिक संबंधों का जिक्र किया था. साथ ही पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका को महात्मा गांधी की कर्मभूमि बताया और कहा कि इसी देश ने मोहनदास को महात्मा बना दिया.

गौरतलब है कि मोदी चार अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के बाद पीएम मोदी केन्या और तंजानिया की यात्रा करेंगे.

First published: 9 July 2016, 17:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी