Home » इंटरनेशनल » Porn viewers decrease fast in Ramjan & Rakshabandhan by pornhub.com
 

रमजान और रक्षाबंधन में तेजी से गिरती है पोर्न देखने वालों की संख्या

दुर्गा एम सेनगुप्ता | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST
QUICK PILL
  • पोर्नहब डॉट कॉम ने जारी किया 2015 का यौन रुझानों का आंकड़ा. मोबाइल पर पोर्नहब देखने के मामले में अमेरिका नंबर एक, ब्रिटेन नंबर दो और भारत नंबर तीन पर है.
  • पोर्न हब के अनुसार इस वेबसाइट पर पोर्न देखने वाली भारतीय महिलाओं की संख्या में पिछले साल छह फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

पोर्न वेबसाइट पोर्नहब की तरफ से जारी साल 2015 के आंकड़ों के अनुसार पोर्न हब को मोबाइल पर देखने के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर है. पोर्न हब के अनुसार इस मामले में पहले नंबर पर अमेरिका है और दूसरे नंबर पर ब्रिटेन है. पोर्न हब दुनिया की सबसे बड़ी पोर्न वेबसाइटों में से एक है.

इन आंकड़ों के अनुसार भारत में रमजान के मौके पर पोर्न हब देखने वालों की संख्या में 15 फीसदी की गिरावट आती है. जबकि रक्षाबंधन के मौके पर 10 फीसदी यूजर्स पोर्नहब से तौबा कर लेते हैं.

कमोबेश यही पैटर्न त्यौहारों के मौके पर दुनिया के दूसरे हिस्सों में देखने को मिलता है, जब पोर्नहब पर जाने वालों की संख्या घट जाती है. यानी धर्म को तरजीह देते हुए लोग सेक्स का त्याग कर देते हैं. मसलन, स्वीडन में मिड समर ईव के मौके पर 19 फीसदी और रोमानिया में मई दिवस के अवसर पर 18 फीसदी की गिरावट देखी गयी.

India ramjaan pornhub

स्मार्टफोन पर सर्वाधिक यूजर्स

वेबसाइट के अनुसार स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या से उसके यूजर्स की संख्या में भी इजाफा हुआ है. पूरी दुनिया में सर्वाधिक लोग इस वेबसाइट को मोबाइल पर देखते हैं.

भारत में 15 फीसदी की दर से मोबाइल पोर्न यूजर्स की संख्या में इजाफा हुआ है. बीते वर्ष जापान में स्मार्टफोन पर पोर्नहब देखने वालों की संख्या में आश्चर्यजनक रूप से 49 फीसदी की बढ़त देखने को मिली. पोर्न देखने के मामले में जापान दुनिया में 12वें स्थान पर है. 

India pornhub mobile

देसी कंटेट की सर्वाधिक मांग

भारत के पोर्न देखने वाले यूजर्स इस वेबसाइट पर सबसे ज्यादा "इंडियन" सर्च करते हैं. इसके अलावा "इंडियन भाभी/आंटी", "इंडियन एक्ट्रेस", "इंडियन वाइफ", "इंडियन कॉलेज/टीन, "देसी" और "जापानीज/इंडोनेशिया" जैसे कीवर्ड भी यूजर्स द्वारा काफी सर्च किए जाते हैं.

हालांकि सविता भाभी का वर्चस्व अब खत्म होता दिख रहा है क्योंकि पिछले साल "इंडियन भाभी देवर" कीवर्ड को खोजने वालों की संख्या में 222 फीसदी की उछाल देखने को मिली. मां-बहनों का सम्मान करने वाला देश भाभियों के मामले में उतना उदार नहीं है.

India pornhub top search

"टीन"  कैटगरी के सर्वाधिक यूजर्स

पोर्न हब पर "एनल", "अरब", "बेब", "मैच्योर" जैसी कैटेगरीज सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं लेकिन भारत में वेबसाइट पर सबसे ज्यादा लोग "टीन" कैटेगरी देखने आते हैं.

वेबसाइट द्वारा कैटेगरी वाइज जारी आंकड़ों से पहले यह बताया गया है कि पोर्न हब पर दुनिया में "18-24" और "25-34" आयुवर्ग के समूह में "टीन"  को सर्वाधिक सर्च किया जाता है. जो "35-44" आयुवर्ग और उससे ऊपर के समूहों में खोजे जाने वाले "मिल्फ" से काफी आगे है.


पढ़ेः सनी लियोन बोलीं भारत है सहिष्णु देश, हर किसी को मिलती है जगह

"35-44" और "45-54" के समूह में "टीन" की रैंक बहुत नीचे है. जबकि "55-64" वर्ग की टॉप 10 पसंद की सूची में "टीन" शब्द शामिल ही नहीं है. "65+" कैटेगरी में "ग्रैनी" दूसरा सबसे ज्यादा खोजे जाने वाला कीवर्ड है.

India pornhub teen

फीमेल यूजर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ी

पोर्न हब वेबसाइट के आंकड़ों की मानें तो पोर्न कंटेंट देखने में पुरुष ही नहीं है बल्कि महिलाएं भी दिलचस्पी ले रही हैं. औसतन 24 फीसदी के अनुपात में फीमेल पोर्न यूजर्स की संख्या बढ़ रही हैं.

पोर्न कंटेंट के फीमेल यूजर्स के अनुपात के हिसाब से भारत और अर्जेंटीना दुनिया में 30 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि 2014 में देश के कुल यूजर्स में 26 फीसदी महिलाएं पोर्न देखती थीं.

India pornhub top women

वहीं, 35 फीसदी आनुपातिक फीमेल यूजर्स के साथ फिलीपींस और ब्राजील संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं. 

अगर बात करें सर्वाधिक फीमेल यूजर्स वाले मुल्कों की तो 44 फीसदी के साथ जमैका पहले, 40 फीसदी के साथ निकारागुआ दूसरे और 39 फीसदी की संख्या के साथ हॉन्डुरस और इक्वाडोर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. 

India pornhub women vs men

क्या ढूंढती हैं फीमेल यूजर्स

फीमेल यूजर्स लेस्बियन, गे (मेल), बिग डिक, टीन, थ्रीसम, बेबीसिटर, इबोनी, फॉर वीमेन, मिल्फ और स्किर्ट जैसी कैटेगरी ज्यादा सर्च करती हैं. 

पुरुषों की तुलना में महिलाओं द्वारा सर्च की जाने वाली कैटेगरीज की बात करें तो फॉर वीमेन को 202 फीसदी ज्यादा सर्च किया जाता है. जबकि "लेस्बियन", "सोलोमेल", "हार्डकोर", "रफ सेक्स", "गैंगबैंग", "बॉन्डेज", "डबल पेनीट्रेशन", "टॉयज" और "गे (मेल)" कैटेगरी को देखने वालों की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है. 

18-34 आयुवर्ग सर्वाधिक देखता है पोर्न

पोर्न हब पर सबसे सर्वाधिक पोर्न नवयुवक देखते हैं. पोर्न हब यूजर्स की औसत आयु 35.3 वर्ष है. 31.3 फीसदी की संख्या में 18-24 आयुवर्ग वाला युवा पोर्न कंटेंट का यूजर है. जबकि 65+ आयुवर्ग वाले सबसे कम 4.5 फीसदी पोर्न यूजर्स हैं. 

India pornhub age

First published: 13 January 2016, 4:07 IST
 
दुर्गा एम सेनगुप्ता @the_bongrel

संवाददाता, कैच न्यूज

पिछली कहानी
अगली कहानी