Home » इंटरनेशनल » portugal former pm guterres become next un chief
 

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री गुटरस बन सकते हैं संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2016, 10:52 IST
(एजेंसी)

संयुक्त राष्ट्र संघ के वर्तमान महासचिव बान की मून का मौजूदा कार्यकाल इस साल के 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा. इसके बाद उसकी जगह पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरस का यूएन महासचिव बनना तय माना जा रहा है.

छठीं बार के मतदान (स्ट्रॉ पोल) में सुरक्षा परिषद ने उनको सर्वसम्मति से चुन लिया, इसके बाद से गुटरेस का नाम महासचिव पद के लिए तय माना जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत और अक्तूबर महीने के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष विटली चुर्किन ने ऐलान किया कि छठी बार के मतदान के बाद गुटेरस सबके पसंदीदा उम्मीदवार के तौर पर उभरे हैं जैसा कि आशा थी. इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद पर किसी महिला के आसीन होने की उम्मीदें टूट गईं.

चुर्किन ने संवाददाताओं से कहा, 'आज छठे स्ट्रॉ पोल के बाद हमारे यहां सबकी पसंद का एक उम्मीदवार है और उनका नाम एंटोनियो गुटेरस है.'

पुर्तगाल के पूर्व पीएम गुटेरस को कुल 13 वोट मिले और दो सदस्यों ने अपनी राय जाहिर नहीं की. सुरक्षा परिषद आज औपचारिक रूप से मतदान कराएगी, हालांकि यह महज औपचारिकता होगी, जहां गुटेरस के नाम पर आखिरी मुहर लगा दी जाएगी.

उन्होंने कहा, 'मैं कामना करता हूं कि गुटेरस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के तौर पर अगले पांच वर्षों तक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे.'

गौरतलब है कि यूएन के मौजूदा महासचिव बान की मून का 10 साल का कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर को पूरा हो जाएगा. मून ने जनवरी 2007 में घाना के कोफी अन्नान से कार्यभार संभाला था.

First published: 6 October 2016, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी