Home » इंटरनेशनल » Powerful third earthquake strikes Japan
 

जापान में लगातार तीसरे दिन भूकंप, 29 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2016, 14:39 IST

जापान में लगातार तीसरे दिन भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस बार क्यूशू आईलैंड में भूकंप आया है. शनिवार सुबह आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 रिकॉर्ड की गई.

बताया जा रहा है कि अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है. तीन दिन से लगातार आ रहे भूकंप की चपेट में आकर डेढ़ हजार से ज्यादा लोग घायल हैं. मरने वालों की तादाद बढ़ने की संभावना है. मलबे में अब भी बहुत से लोग दबे हैं.

पढ़ें:भूकंप से थर्राया दिल्ली-एनसीआर, रिक्टर पैमाने पर 6.8 की तीव्रता

तेज झटकों की वजह से क्यूशू आईलैंड में जगह-जगह जमीन में दरारें पड़ गई हैं. वहीं इलाके के लोग दहशत में हैं.भूकंप की वजह से क्यूशू में माउंट एसो वॉल्केनो के फटने की खबर है.

जापान की मेट्रोलॉजिकल एजेंसी ने इसकी पुष्टि की है. ज्वालामुखी फटने से आसमान में 100 मीटर तक धुएं का गुबार फैल गया है.

भूकंप ट्रैक एजेंसी का कहना है कि जापान में पिछले 24 घंटों में 2 बड़े और 19 छोटे भूकंप के झटके आ चुके हैं. पिछले सात दिनों में 47 छोटे-बड़े झटके महसूस  किए गए हैं.

लगातार तीसरे दिन हिला जापान


पिछले तीन दिनों में जापान में आया ये तीसरा बड़ा भूकंप का झटका है. इससे पहले भी पिछले दो दिन में दो बड़े भूकंप आ चुके हैं.

शुक्रवार रात को दक्षिणी जापान के कुमामोतो  में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसकी वजह से सुनामी का अलर्ट भी जारी किया गया था. जिसे एक घंटे बाद वापस ले लिया गया. भूकंप में 11 लोगों की मौत हो गई थी.

पढ़ें:दक्षिणी ताइवान में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, 20 लोगों की मौत

2011 में आई थी बड़ी तबाही

जापान में मार्च 2011 में भी 9 तीव्रता वाला एक विनाशकारी भूकंप आया था. जिसके बाद सुनामी ने भयंकर तबाही मचाई थी. 10 मीटर ऊंची लहरों ने कई शहरों के साथ-साथ फ़ुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भी तबाह कर दिया था.

भूकंप के बाद आई सुनामी की इस त्रासदी में 16 हजार लोगों को जान गंवानी पड़ी थी. 

पढ़ें:इंडोनेशिया में आया 8.2 तीव्रता का भूकंप

First published: 16 April 2016, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी