Home » इंटरनेशनल » prachand become second time prime minister of nepal
 

प्रचंड दूसरी बार बने नेपाल के प्रधानमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2016, 10:20 IST
(एजेंसी)

नेपाल में भारी राजनीतिक उठापटक के बीच माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड दूसरी बार प्रधानमंत्री बन गए हैं. इससे पहले नेपाली संसद ने प्रचंड को संसदीय दल का नेता चुना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचंड को नेपाल का पीएम चुने जाने पर बधाई दी है.

प्रधानमंत्री पद के लिए सीपीएन-माओवादी सेंटर के प्रमुख प्रचंड एकमात्र उम्मीदवार थे, इसके बावजूद मतदान हुआ, क्योंकि संविधान के मुताबिक प्रधानमंत्री को सदन में बहुमत साबित करना होता है.

नेपाल की 595 सदस्यीय संसद में 61 वर्षीय प्रचंड को 363 मत हासिल हुए, जबकि उनके खिलाफ 210 मत पड़े. वहीं 22 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया.

2008 से 2009 तक थे पीएम

चुनाव से पहले प्रचंड ने सदन को संबोधित किया और कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान राष्ट्रीय सहमति की भावना के साथ आगे बढ़ते हुए देश को आर्थिक विकास की ओर ले जाने का प्रयास करेंगे.

प्रचंड इससे पहले साल 2008 से 2009 तक प्रधानमंत्री रहे थे. सेना प्रमुख को बर्खास्त करने के उनके प्रयास को लेकर सेना के साथ मतभेद पैदा होने के बाद उनका कार्यकाल जल्द समाप्त हो गया था.

मधेसी फ्रंट से तीन सूत्री समझौता

प्रचंड की सीपीएन-माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस ने कल मधेसी पार्टियों का समर्थन हासिल करने के मकसद से मधेसी फ्रंट के साथ तीन सूत्री समझौते पर हस्ताक्षर किया था.

गौरतलब है कि पूर्व पीएम केपी ओली ने बीते 24 जुलाई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद नेपाल में राजनीतिक संकट पैदा हो गया. ओली के इस्तीफे के बाद से प्रधानमंत्री का पद खाली पड़ा था.

First published: 4 August 2016, 10:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी