Home » इंटरनेशनल » President Donald Trump declared the U.S. was winning the trade war a day after temporary truce with Chinese President
 

ट्रेड वॉर में चीन से जीत गया अमेरिका- राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2019, 13:12 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के साथ हुए ट्रेड वॉर में खुद की जीत बताई है. ट्रंप का यह बयान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात के सिर्फ एक दिन बाद आया है जब दोनों देशों ने अस्थायी तौर पर व्यापारिक संघर्ष रोकने पर सहमति जताई है.

जापान के ओसका में हुए जी-20 समूह समिट के दौरान दोनों शीर्ष महाशक्तियों के नेता व्यापार वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हुए थे. ट्रंप ने यह भी कहा था कि चीनी वस्तुओं पर नए शुल्क नहीं लगाए जाएंगे जिसका विश्व के व्यापर जगत ने दिल खोलकर स्वागत किया था.

इसके एक दिन बाद दक्षिण कोरिया की यात्रा पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ''बीजिंग के साथ व्यापार में फेडरल रिजर्व हमारे लिए बिल्कुल भी मदद का नहीं रहा है". इसके बावजूद, हम जीत रहे हैं, और हम बड़ी जीत रहे हैं क्योंकि हमने एक ऐसी अर्थव्यवस्था बनाई है जिसके जैसा दूसरा कोई नहीं है.

 

हालांकि व्हाइट हाउस द्वारा चीनी राष्ट्रपति के साथ ट्रम्प के बातचीत का विवरण जारी करना बाकी है. इस बारे में अभी भी अनिश्चितता है कि दोनों देश बातचीत की दिशा में कैसे आगे बढ़ेंगे. ट्रम्प ने जी 20 बैठक के बाद कहा कि वह चीन की सबसे प्रमुख कंपनियों में से एक हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी के साथ कुछ व्यवसाय करना जारी रखने की अनुमति देते हुए चीनी आयातों में अतिरिक्त $ 300 बिलियन के चीनी टैरिफ पर योजनाबद्ध रूप से अनिश्चितकाल के लिए रोक देंगे.

अमेरिका और चीन के बीच पिछले साल मार्च में ट्रेड वॉर शुरू हुआ था. दोनों देश एक-दूसरे के अरबों डॉलर के आयात पर शुल्क बढ़ा चुके हैं. नवंबर में डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग जी-20 में मिले तो ट्रेड वॉर खत्म करने के लिए व्यापार वार्ता शुरू करने पर सहमति बनी.

 

First published: 1 July 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी