Home » इंटरनेशनल » President Donald Trump sacked FBI chief James Comey, pressure mounted
 

FBI चीफ़ कोमी को हटाने के बाद ट्रंप पर दबाव बढ़ा, पुतिन भड़के

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2017, 12:31 IST

फेरडल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (FBI) के चीफ जेम्स कोमी को उनके पद से हटाकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परेशानियों में घिर गए हैं. कांग्रेस में उनके ख़िलाफ़ महाभियोग के प्रस्ताव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है.

जेम्स कोमी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की जांच कर रहे थे, लेकिन ट्रंप ने कोमी को उनके पद से हटा दिया और अब विरोध का सामना कर रहे हैं. पिछले साल हुए चुनाव के दौरान ही यह ख़बर आ गई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने हैकिंग की थी और ट्रंप की जीत में भूमिका निभाई थी.

माना जा रहा है कि रूस की इस हैकिंग के मामले में ट्रंप बुरी तरह फंसते नजर आ रहे थे, लिहाज़ा जांच प्रभावित करने के मकसद से उन्होंने यह कार्रवाई की है. वहीं ट्रंप के ख़िलाफ़ लड़ीं डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा था कि उनकी हार में कोमी की भूमिका है.

वहीं ट्रंप ने कहा है कि कोमी अपना काम ठीक से कर नहीं रहे थे, जिसके चलते उनको हटाया गया है. हालांकि उनके इस दावे को मानने के लिए लोग आम तौर पर तैयार नहीं हैं. कोमी के अलावा ट्रंप दो न्यायिक अधिकारियों को भी हटा चुके हैं, जो अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नियुक्त किया था.

इस बीच कोमी को हटाए जाने का सवाल जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पूछा गया, तो वह रिपोर्टर पर ही भड़क गए. उन्होंने सीबीएसएन के रिपोर्टर से कहा कि उनको गुस्सा न दिलाएं और इस मामले में रूस की कोई भूमिका नहीं है.

First published: 11 May 2017, 12:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी