Home » इंटरनेशनल » Princess Diana Tried To Cut Her Wrists Weeks After Her Wedding with Prince Charles
 

क्या प्रिंस चार्ल्स से शादी के बाद प्रिंसेस डायना ने ख़ुदकुशी की कोशिश की थी?

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2017, 13:13 IST

प्रिंस चार्ल्‍स के साथ किसी परीकथा जैसी अपनी शादी के कुछ हफ्ते बाद ही प्रिंसेस डायना बेहद नाखुश थीं. राजकुमारी के सीक्रेट टेप्‍स के ट्रांसक्रिप्‍ट से इस बात का खुलासा हुआ है. चौंकाने वाले ये खुलासे एक किताब में किए गए हैं, जो अवसाद से उनकी लड़ाई, प्रिंस चार्ल्‍स के साथ उनका जीवन और उनकी प्रेमिका कैमिला के बारे में है. राजकुमारी डायना ने अपनी कलाइयां तक काटने की कोशिश की थीं.

प्रिंसेस ऑफ वेल्‍स के हवाले से कहा गया है, "मैं बहुत दुखी थी, और मैंने रेजर ब्‍लेड से अपनी कलाइयां काटने की कोशिश की." द सन की रिपोर्ट के अनुसार माना जाता है कि इन 'सुसाइड' टेप्‍स को एक मित्र की मदद से 1991 में रिकॉर्ड किया गया था, जो 20 साल तक रहस्‍य बने रहे. लेकिन अब उनका इस्‍तेमाल एंड्रयू मॉर्टन की किताब 'डायना-हर ट्रू स्‍टोरी' में लिखित रूप में किया गया है.

टेप्‍स में डायना बताती हैं कि कैसे बालमोराल में हनीमून के बाद उनकी ज़िंदगी नारकीय हो गई. टेप्स में डायना ने कहा, "मैं बहुत ही ज्‍यादा दुबली हो गई थी. लोगों ने बातें शुरू कर दी थीं: आपकी तो हड्डियां दिख रही हैं. अक्‍टूबर (1991) तक मैं बहुत बुरी हालत में थी."

डायना ने कहा, "मैं बहुत ज्‍यादा हताश थी, और मैं रेजर ब्‍लेड से अपनी कलाइयां काटने की कोशिश कर रही थी. बारिश लगातार होती रही. मैं जल्‍दी ही इलाज के लिए वापस (लंदन) आ गई, इसलिए नहीं कि मुझे बालमोराल से नफरत थी, बल्कि इसलिए कि मैं बहुत बुरी हालत में थी." मूल पुस्‍तक में मॉर्टन ने आत्‍महत्‍या की कोशिशों का खुलासा किया है, लेकिन दोस्‍तों के हवाले से.

अब इस पुस्‍तक के नए संस्‍करण से खुलासा हुआ है कि यह डायना थी, जिन्‍होंने स्‍पष्‍ट रूप से बताया था कि कितनी जल्‍दी उनकी शादी बर्बाद हो गई थी. वह यह खुलासा भी करती हैं कि कैसे वो प्‍यार में अपनी प्रतिद्वंद्वी कैमिला पार्कर बॉवेल्‍स को ढूंढ़ती थीं, यहां तक कि अपनी शादी में भी.

डायना के मुताबिक, "मैं शादी में भी कैमिला को ढूंढ़ रही थी, मैं जानती थी कि वो वहीं है. शादी वाले दिन बहुत ज्‍यादा उम्‍मीदें थीं. खुशी भी क्‍यों‍कि लोगों ने आपको माथे पर बिठा रखा था. लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं खुश थी."

डायना ने कहा कि वह चार्ल्‍स से बहुत प्‍यार करती थीं और उन पर से अपनी नजरें तक नहीं हटा पाईं. डायना ने बताया, "मैंने सोचा कि मैं दुनिया की सबसे खुशनसीब लड़की हूं. वह मेरी देखभाल करेंगे. क्‍या मेरा ऐसा सोचना गलत था." अपने हनीमून के बारे में वो बताती हैं कि उन्‍हें भयानक सपने आए. पूरी रात में कैमिला के सपने देखती रही.

डायना के मुताबिक, "मैं कैमिला से पूरी तरह आशंकित थी. मैंने चार्ल्‍स पर भरोसा नहीं किया. सोचा हर पांच मिनट में वो कैमिला को फोन करते हैं, यह पूछने के लिए कि वह अपनी शादी से कैसे निपटें." डायना अपनी शादी के दौरान और उसके बाद भी दुनिया भर की मीडिया के लिए चर्चा का विषय बनी रहीं. 28 अगस्‍त 1996 को उनका तलाक हो गया. अगस्‍त 1997 में पेरिस में एक कार दुर्घटना में 36 साल की डायना की मौत हो गई थी.

First published: 13 June 2017, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी