Home » इंटरनेशनल » Pulse gay nightclub shooting in Orlando
 

तस्वीरें: अमेरिका नाइट क्लब नरसंहार में गई 50 जानें

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2016, 13:35 IST
(गेट्टी इमेजेज़)

अमेरिका में फ्लोरिडा प्रांत के ऑरलैंडो शहर में एक गे नाइट क्लब में हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है. पुलिस के अनुसार इस घटना में घायल 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं.

हमलावर की पहचान उमर मतीन के रूप में हुई है. अमेरिकी नागरिक 29 वर्षीय मतीन ऑरलैंडो के दक्षिण में सेंट लुसी काउंटी के फोर्ट पियर्स शहर का रहनेवाला था.

गोलीबारी की घटना पुरूष समलैंगिकों के एक क्लब पल्स में हुई. घटना के बाद फ्लोरिडा में इमरजेंसी लागू कर दी गई है.

मतीन ने खुद को आईएस से जुड़ा बताया

गोलीबारी से कुछ देर पहले मतीन ने इमरजेंसी हेल्पलाइन (911) पर फोन किया था. मतीन ने अधिकारियों से इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन के बारे में बात की थी.

पुलिस ने बताया है कि मतीन एक असॉल्ट राइफल, एक हैंडगन और कुछ संदिग्ध उपकरण से लैस था. मतीन के पिता मीर सादिक का कहना है कि इस घटना का धर्म से कोई संबंध नहीं है. उन्होंने कहा, संभव है कि नाइटक्लब में एक समलैंगिक जोड़े को चुंबन लेता देख उनका बेटा गुस्से में आ गया हो.

ओबामा ने गोलीबारी को आतंकवादी कार्रवाई बताया

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, 'यह पूरे अमेरिकी समाज पर हमला है. हमलावर नफरत से भरा हुआ था. एफबीआई सहित दूसरी जांच एजेंसियां तेजी से इस हमले की जांच कर रही हैं.' ओबामा ने इस घटना को 'आंतकवादी और नफरत की कार्रवाई' कहा है.

उन्होंने कहा कि अभी तक हत्यारे के मंसूबे के बारे में साफ तौर पर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका है. हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ हिलेरी क्लिंटन का पहला कैंपेन स्थगित कर दिया है.

मतीन से पूछताछ कर चुकी थी एफबीआई

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने बताया कि पिछले तीन सालों में उसने तीन बार मतीन से बातचीत की है. एफबीआई को पहली बार 2013 में मतीन के बारे में पता चला था. उस समय मतीन ने अपने सहकर्मियों के खिलाफ भड़काऊ बयान दिया था और आतंकवादियों के साथ संबंध होने का दावा किया था. हालांकि बाद में पुलिस ने मतीन के खिलाफ केस को बंद कर दिया था.

साभार: एपी

ट्रंप ने मांगा ओबामा का इस्तीफा

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बराक ओबामा का इस्तीफा मांगा है. हमले के बाद ट्रंप ने एक के बाद कई ट्विट किए.

साभार: रॉयटर्स

उन्होंने कहा, ‘क्या राष्ट्रपति ओबामा ‘कट्टर इस्लामी आतंकवाद’ शब्द का इस्तेमाल करेंगे? अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनको तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए.’

ट्रंप ने दावा किया कि गोलीबारी करने वाले अफगान मूल के उमर मतीन ने हत्याओं को अंजाम देते समय 'अल्ला हू अकबर' कहा था.

मतीन के पूर्व पत्नी को अब भी यकीन नहीं

मतीन की पूर्व पत्नी सतारा ने दावा किया है कि मतीन भावनात्मक रूप से अस्थिर और मानसिक रूप से बीमार था. बीबीसी के अनुसार सतारा ने कहा है कि मतीन वास्तव में विक्षुब्ध था.

गेटी

घटना के बाद से सतारा सदमे में है.उन्होंने कहा, 'जिस व्यक्ति से मैं जीवन के किसी मोड़ पर जुड़ी रही, वह इस तरह की त्रासदी का कारण बना है. यह जानकर मैं बहुत व्यथित हूं.'

First published: 13 June 2016, 13:35 IST
 
अगली कहानी