Home » इंटरनेशनल » Pulwama Attack: Five steps taken by Pakistan after India's strong stand
 

पुलवामा हमले के बाद भारत के कड़े रुख से सहमे पाकिस्तान ने उठाए ये 5 कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 17:10 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए हमले के बाद भारत पाकिस्तान पर लगातार कड़े कदम उठा रहा है. भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया. इसके अलावा आयात शुल्क 200 प्रतिशत बढ़ा दिया है. भारत ने पाकिस्तान जाने वाले अपने हिस्से के पानी को रोकने का फैसला किया है. इसके अलावा सामाजिक, आर्थिक और सामरिक मुद्दे पर दुनिया के सामने अलग-थलग करने मेें लगा है.

भारत के इन कड़े कदमों से सहमे पाकिस्तान भी अपने बचाव में कई कदम उठाने पर मजबूर हुआ है. सबसे पहले पाकिस्तान ने इन हमलों में अपना हाथ होने से इनकार किया. पाकिस्तान ने कहा कि उसका इन हमलों से कोई लेना-देना नहीं है. 

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान को भारत की तरफ से युद्ध का डर सता रहा है. इसे सोचकर पाकिस्तान ने अहतियात के लिए कई कदम उठाए हैं. पाकिस्तान ने हमले के बाद सबसे पहले बॉर्डर पर अपनी सेना बढ़ा दी. उसने भारतीय बॉर्डर से सटे अपने गांवों से लोगों को खाली करने के लिए कहा है.

भारत से बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तान किसी जंग की आशंका को लेकर तैयारियों में जुट गया है. क्वेटा स्थित हेडक्वॉटर्स क्वेटा लॉजिस्टिक एरिया के आर्मी बेस ने वहां के जिलानी अस्पताल को 20 फरवरी को पत्र लिखकर मेडिकल सपोर्ट की योजना तैयार करने की बात कही है.

इसके अलावा पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर प्रतिबंध लगा दिया है. इमरान ने अंतर्राष्ट्रीय दबाव के चलते कई आतंकी संगठनों के खिलाफ भी कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए हैं.

First published: 22 February 2019, 17:10 IST
 
अगली कहानी