Home » इंटरनेशनल » Qantas completes world’s longest commercial flight from New York to Sydney
 

दुनिया की सबसे लंबी हवाई यात्रा पूरी, 19 घंटे से ज्यादा चला सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2019, 11:23 IST

ऑस्ट्रेलियाई वाहक क्वांटास ने न्यूयॉर्क से सिडनी तक एक नॉनस्टॉप परीक्षण उड़ान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. इस परिक्षण को यह जानने के लिए किया जा रहा है कि 19 घंटे से ज्यादा की यात्रा कैसे पायलट, चालक दल और यात्रियों को प्रभावित करेगी.

बोर्डिंग में 49 लोगों के साथ बोइंग 787-9 को 16,200 किमी (10,066 मील) की दूरी तय करने में न्यूयॉर्क से सिडनी तक उड़ान भरने में 19 घंटे और 16 मिनट का समय लगा. अब तक किसी भी वाणिज्यिक विमान ने एक पूर्ण यात्री और कार्गो भार के साथ इतनी बड़ी उड़ान नहीं भरी.


 

Qantas के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जॉयस, जो खुद इस उडान में शामिल थे, ने इसे एयरलाइन और विश्व मध्यस्थता दोनों के लिए ऐतिहासिक क्षण बताया. उन्होंने सिडनी में टचडाउन के बाद संवाददाताओं से कहा कि तीन परीक्षण उड़ानों में से पहली यह है कि हम पायलट थकान का प्रबंधन कैसे करते हैं और हम वास्तव में यात्री जेट अंतराल का प्रबंधन कैसे करते हैं.

उन्होंने कहा "इस उड़ान में 19 घंटे के बाद, मुझे लगता है कि हमें यह अधिकार मिल गया है." Qantas ने डेटा एकत्र करने और यात्रियों, चालक दल, मेलाटोनिन के स्तर, अन्य चीजों के अलावा क्रूज़ मेलाटोनिन के स्तर की निगरानी करने के लिए दो ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी की.

बोर्ड पर मौजूद चार पायलटों ने ऐसे उपकरण भी पहने जो उनके मस्तिष्क की तरंगों और सतर्कता को ट्रैक करते थे.
उड़ान में यात्रियों को उच्च कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन परोसा गया, स्क्रीन से बचने के लिए कहा गया और रात को सोने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रोशनी मंद कर दी गई.

अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI को है भारत में इस गुजराती लड़के की तलाश

 

First published: 21 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी