Home » इंटरनेशनल » Qatar Ban air india will airlift 7 lakh indians from Qatar
 

एक बार फिर 7 लाख भारतीयों को 'एयरलिफ्ट' करने की तैयारी में सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2017, 14:00 IST

सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशों के कतर पर प्रतिबंध के बाद भारतीयों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. कतर में फंसे सात लाख भारतीयों को अब एयरलिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पूरे ऑपरेशन को लगातार मॉनिटर कर रही हैं. एयरलिफ्ट की जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मीडिया को दी है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक 25 जून से 8 जुलाई के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस की स्पेशल प्लाइट्स को कतर रवाना किया जाएगा. इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू के संपर्क में हैं. राजू ने सुषमा स्वराज को भरोसा दिया है कि उनके अधिकारी सभी भारतीयों को कतर से सुरक्षित वापस लाएंगे. वहीं गुरुवार और शुक्रवार को जेट एयरवेज के 168 सीटर विमान को मुंबई से दोहा रवाना किया जाएगा.

आतंकवाद को बढ़ावा देने पर कतर पर प्रतिबंध

सऊदी अरब ने कुछ दिन पहले कतर पर प्रतिबंध लगा दिया. सऊदी अरब के मुताबिक कतर लगातार आतंकियों की मदद कर रहा है. जिस वजह से सऊदी और उसके सहयोगी देश सभी तरह के संबंध कतर से खत्म कर रहे हैं

कतर प्रतिबंध से मुश्किल में भारतीय

जानकारी के मुताबिक कतर में सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय हैं. कई लोग ऐसे हैं, जो कतर में व्यापार करते हैं और उनका व्यापार खाड़ी देशों में भी फैला है. ऐसे में उनको मुश्किलों का सामान करना पड़ सकता है और उनका व्यापार प्रभावित होगा. वहीं रिपोर्ट के मुताबिक भारत अपने 65 फीसदी गैस कतर से आयात करता है. प्रतिबंध की वजह से गैस सप्लाई भी प्रभावित हो सकती है.

First published: 22 June 2017, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी