Home » इंटरनेशनल » queen elizabeth 2 a descendant of prophet muhammad, According to the moroccan newspaper
 

ब्रिटेन की महारानी एलीजाबेथ हैं पैगंबर मुहम्मद साहब की वंशज, रिपोर्ट में खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2018, 16:15 IST

ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के धर्म को लेकर एक नया खुलासा हुआ है. अफ्रीकी देश मोरक्‍को के एक अखबार ने दावा किया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इस्‍लाम के पैगंबर मुहम्‍मद साहब की रिश्‍तेदार हैं. आपको सुनने में भले ही हैरानी हो लेकिन ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इस्लाम के संस्थापक मोहम्मद पैगंबर की वंशज हैं.

 

इन सभी विवादों के बीच कुछ इतिहासकार इस दावे का समर्थन करते हैं. उनका मानना है कि वंशावली रिकॉर्ड में इसका जिक्र है. मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती रहे अली गोमा ने भी इसकी पुष्टि की है. महारानी के धर्म को लेकर इतिहासकारों ने 43 पीढ़ियों पर स्टडी के बाद ऐसे दावे किए हैं. इसके पहले शाही परिवार पर स्टडी करने वाली आधिकारिक संस्था 'बर्क्स पीरेज' ने साल 1986 में इस तरह के दावे किए थे. 'बर्क्स पीरेज' ने भी क्वीन एलिज़ाबेथ-2 को पैगंबर साहब का वंशज बताया था.

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की महारानी वाकई पैगंबर की 43वीं वंशज हैं. इस रिपोर्ट को लिखने वाले लेखक अब्दल हामिद अल-अवनी ने दावा किया है कि एलिजाबेथ मोरक्को के बादशाह मुहम्मद चतुर्थ और जॉर्डन के बादशाह अब्दुल्ला द्वितीय की रिश्तेदार हैं. अखबार के मुताबिक, 11वीं सदी में सेविले के शासक अबु-अल-कासिम मोहम्मद बिन-अब्बाद पैगंबर मुहम्मद की बेटी फातिमा के वंशज थे. कासिम साल 1023 में अल-एंडुलुस के सेविले के शासक बने थे. अब्बासी सल्तनत पर अल्मोराविद शासकों के हमले के समय ज़ायदा भागकर स्पेन चली गयी थीं. जब इस मामले की जानकारी के लिए बकिंगम पैलेस से टाइम्स ऑफ इंडिया ने सवाल किया तो कहा गया, 'हम इस तरह के दावों पर कोई जवाब नहीं देते हैं"

First published: 9 April 2018, 15:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी