Home » इंटरनेशनल » Ram Temple Construction Begins In Thailand’s Ayuttaya
 

'अयोध्या' में पूजा-अर्चना के बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरु, इस ट्रस्ट ने उठाया मंदिर बनाने का जिम्मा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2018, 11:02 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

देश में राम मंदिर बनाने को लेकर हमेशा राजनीति होती आई है, लेकिन राम मंदिर का निर्माण आज तक नहीं हो सका, लेकिन एक देश में भव्य राम मंदिर का निर्माण भी शुरु हो चुका है, इस देश का नाम है थाईलैंड. जी हां, थाईलैंड में भगवान राम का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है. इस मंदिर का निर्माण थाई शहर अयुथ्थ्या में किया जा रहा है. जिसे इस देश में अयोध्या की तरह ही माना जाता है.

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से राम जन्मभूमि निर्माण न्यास ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत जन्मेजय शरण ने बताया कि भारत के अयोध्या में राम मंदिर का मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष विचाराधीन है. इसलिए राम भक्तों ने यहां राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया है. बता दें कि बैंकॉक में राम मंदिर के निर्माण का काम चाव फ्राया नदी के किनारे होगा, जोकि शहर के बीचोबीच बहती है.

बता दें कि इस मंदिर का निर्माण राम जन्मभूमि निर्माण न्यास ट्रस्ट ही करा रहा है. बुधवार को अयुथ्थ्या में राम जन्मभूमि निर्माण ट्रस्ट द्वारा भूमि पूजन और पूरे धार्मिक अनुष्ठान के बाद राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू हो गया.

जन्मेजय शरण ने बताया कि थाईलैंड के अयुथ्थ्या में भूमि पूजन और पूरे धार्मिक अनुष्ठान के बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है. उन्होंने बताया कि बैंकॉक में राम मंदिर का निर्माण भारत को विश्वगुरु के रूप में स्थापित करेगा. इससे भगवान राम की विचारधारा का प्रचार-प्रसार भारत के बाहर भी होगा.

बता दें कि 15वीं सदी में थाईलैंड की राजधानी को अयुथ्थ्या कहा जाता था, जिसे स्थानीय भाषा में अयोध्या कहा जाता हैउन्होंने बताया कि थाईलैंड में अयोध्या के नाम से शहर है और उस शहर के किनारे प्रसिद्ध सोराय नदी के तट पर श्री राम का भव्य मंदिर बनाने को लेकर भूमि पूजन किया गया है.

महंत ने बताया कि अप्रवासी भारतीयों के मन में श्री राम का भव्य मंदिर बने इस बात को लेकर भी काफी उत्साह है. उम्मीद की जा रही है कि शीघ्र ही वहां पर भव्य राम मंदिर बन कर तैयार हो जाएगा.

बता दें कि दक्षिण पूर्व एशिया का बौद्ध बहुल देश थाईलैंड में हिंदू धर्म के प्रति आस्था भी देखने को मिलती है. थाईलैंड के लोग न केवल हिंदू मंदिरों और देवताओं में गहरी आस्था रखते हैं बल्कि अपने राजा को भी राम का वंशज मानकर उसे विष्णु के अवतार की संज्ञा देते हैं.

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2018 : 11 अगस्त को होगा इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, ऐसा दिखेगा नजारा

First published: 9 August 2018, 11:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी