Home » इंटरनेशनल » rapists chemically castrate under new laws, Ukraine government decision
 

यूक्रेन: रेप के खिलाफ बना कड़ा कानून, रेपिस्ट को जबरन बनाया जाएगा नपुंसक

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2019, 14:11 IST

रेप की शर्मनाक समस्या से भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ग्रसित है. समय-समय पर बलात्कारियों के लिए कड़े कानून बनाए जाते हैं ताकि इसपर नियंत्रण लग सके. कई देशों में तो रेपिस्ट को नपुंसक बनाने की सजा भी दी जाती है जिससे उसकी सेक्स की क्षमता ही ख़त्म हो जाए और वो ऐसा कुकर्म दोबारा करने के लायक ही न रह सके.

अब यूक्रेन की सरकार ने नया कानून बनाया है जिसके तहत बच्चों से रेप और यौन शोषण के मामलों के दोषियों को जबरन नपुंसक किया जाएगा. इसके लिए उन्हें केमिकल कैस्ट्रैक्शन के इंजेक्शन लगाए जाएंगे. कानून लागू होने के बाद 16 से 65 साल के अभियुक्तों को इंजेक्शन लगाया जा सकता है.

 

यूक्रेन पूर्वी यूरोप में स्थित एक देश है और इसकी सीमा बेलारूस, रूस, पोलैंड से मिलती है. अमेरिका के कुछ राज्यों में पहले से ऐसे कानून मौजूद हैं. हाल ही में अमेरिका के अलाबामा में भी ऐसा ही कानून बनाया गया था.

यूक्रेन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में बच्चों के साथ रेप के 320 मामले देश में सामने आए थे. जबकि इनकी वास्तविक संख्या हजारों में होती है. नए कानून के मुताबिक यूक्रेन ने बच्चों के साथ सेक्स क्राइम करने वाले लोगों के लिए एक रजिस्टर बनाने का निर्णय लिया है. इसमें तमाम दोषियों के नाम रजिस्टर्ड होंगे. जेल से छोड़े जाने के बाद भी पुलिस ताउम्र उन पर नजर रखेगी. कानून में सजा 12 साल से बढ़ाकर 15 साल कर दी गई है.

First published: 14 July 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी