Home » इंटरनेशनल » Record: Luke Aikins first skydiver to jump 25,000 feet into a net without parachute, live telecast
 

रिकॉर्डः बिना पैराशूट के 25 हजार फीट ऊंचाई से छलांग मारकर 126 सेकेंड में पहुंचा जमीन पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2016, 16:25 IST
(फेसबुक)

यूं तो लोगों को 20-25 मंजिला (200-250 फीट) ऊंची इमारतों से नीचे देखने में ही पसीना आने लगता है. लेकिन अमेरिका में एक जांबाज स्काई डाइवर ल्यूक एकिंस ने 25 हजार फीट की ऊंचाई से बिना पैराशूट की मदद से कूदकर एक नया रिकॉर्ड बना डाला. 

दक्षिण कैलीफोर्निया में लॉस एंजिलिस स्थित सिमी वैली में 42 साल के ल्यूक एकिंस ने शनिवार को यह हैरतंगेज कारनामा कर अपने नाम एक नया रिकॉर्ड कर लिया. ल्यूक ने 25 हजार फीट की ऊंचाई पर एक विमान से छलांग लगाई. 

करीब माउंट एवरेस्ट जितनी ऊंचाई से छलांग लगाने के बाद ल्यूक ने बिना अपना पैराशूट खोले हवा में तैरते हुए खुद को एक निर्धारित स्थान पर पहुंचाया. यहां पर ल्यूक के कूदने के लिए जमीन से 200 फीट ऊपर 10,000 वर्ग फीट क्षेत्रफल में एक विशालकाय जाल लगाया गया था. इस जाल की खासियत यह थी कि इसमें कूदने के बाद उन्हें ऊपर की ओर वापस उछाल नहीं मिलता.

11 दिनों में हॉट एयर बैलून से पूरी दुनिया घूमकर एक जांबाज बुजर्ग ने बनाया रिकॉर्ड

ल्यूक ने खुद को इस तरह से हवा में बनाए रखा कि वो सीधे इस जाल में आकर गिरे. इसके लिए उन्होंने जीपीएस और कम्यूनिकेशन डिवाइस का सहारा लिया. फॉक्स न्यूज चैनल पर इस आश्चर्यजनक कारनामे का सीधा प्रसारण किया गया. 

जान जोखिम में डालकर किए गए इस प्रदर्शन के दौरान आसमान से जमीन तक पहुंचने में ल्यूक को केवल 126 सेकेंड का ही वक्त लगा. इस दौरान उनकी रफ्तार 193 किलोमीटर प्रतिघंटा थी. 

रिकॉर्ड 500 किलो वजन उठाने के बाद फट गई नसें, फिर क्या हुआ

ल्यूक इससे पहले 18 हजार बार स्काई डाइविंग कर चुके हैं. उनकी तमन्ना थी कि वो कुछ ऐसा करें जो अब तक किसी भी स्काई डाइवर ने न किया हो.

Side slide. 📸by @chexmachine #lukesbigproject

A photo posted by Luke Aikins (@lukeaikins) on

जाल में कूदने के बाद रिकॉर्ड बनाते ही खुशी से झूमते ल्यूक ने अपनी पत्नी को गले से लगाकर उन्हें बधाई दी. फॉक्स न्यूज को उन्होंने बताया कि मैं हवा में उड़ रहा था. हकीकत में यह अद्भुत है. 

ल्यूक के प्रवक्ता जस्टिन एक्लिन ने कहा, "बीते 26 सालों से छलांग लगाने वाले ल्यूक का करियर इसके साथ ही एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया है. यह बिना पैराशूट खोले सर्वाधिक ऊंचाई से छलांग लगाने का विश्व रिकॉर्ड होगा."

वहीं, फॉक्स न्यूज ने बताया कि ल्यूक के साथ तीन अन्य ने भी छलांग लगाई थी. वह उस दौरान ऑक्सीजन मास्क पहने हुए थे. लेकिन ऊपर से नीचे गिरते वक्त उन्होंने मास्क निकालकर दूसरे को दे दिया और वो अकेले जाल पर कूदे. 

जानिए महाराज गंज में बने दुनिया के सबसे बड़े समोसे के बारे में

बता दें कि ल्यूक ने पहली बार 12 साल की उम्र में स्काई डाइविंग की थी. इस रिकॉर्ड कारनामे को करने के लिए ल्यूक ने दो साल तक कड़ी मेहनत की थी. 34 बार वे इसका अभ्यास कर चुके थे. हालांकि उन्हें हर बार 1000 फीट की ऊंचाई पर अपना पैराशूट खोलना पड़ा. 

दूसरी तरफ ल्यूक की मां इस कारनामे को देखने के लिए तैयार नहीं थीं और उन्होने कहा कि इस तरह ल्यूक को कूदते नहीं देख सकतीं.

First published: 31 July 2016, 16:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी