Home » इंटरनेशनल » report: central african 98 girls reped by un peacekeepers
 

यूएन के शांति सैनिकों ने अफ्रीका में लड़कियों-बच्चों से किया रेप

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2016, 15:49 IST

मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की ओर से तैनात शांति सैनिकों के द्वारा लड़कियों से रेप की खबरें आ रही हैं. इन सैनिकों की तैनाती गृह युद्ध और आतंकवाद जैसी समस्याओं से जूझ रहे विश्व के अशांत देशों में की जाती है.

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक यूएन के शांति सैनिकों के द्वारा मध्य अफ्रीकी गणराज्य से यौन शोषण के 108 नए मामलों का पता चला है.

इससे पूर्व भी दुनिया के अलग-अलग देशों से यूएन के शांति सैनिकों द्वारा अमानवीय अत्याचारों के बारे में अक्सर रिपोर्ट आती रही है, लेकिन इस मामले को लेकर यूएन अधिकारी भी सकते में हैं.

खबरों के मुताबिक मध्य अफ्रीकी देश में शांति सैनिकों की अमानवीयता के शिकार होने वालों में अधिकांशतः बच्चे हैं. यूएन के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शांति सैनिकों पर लगे इन आरोपों के बारे में शुक्रवार बोलते हुए कहा कि 'यह हमारे लिए दुखद है. इस तरह की जानकारी से हम स्तब्ध हैं. हमने महासचिव को इस बात की जानकारी दे दी है. इस संबंध में जो भी आरोपी होंगे, हम उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे'.

इस संबंध में अमेरिका के एक एडवोकेसी समूह ने बीते बुधवार को एक रिपोर्ट जारी करके इस घटना का खुलासा किया था. इस रिपोर्ट में साल 2013 से शांति सैनिकों के द्वारा किए गए और भी दूसरे तरह के अमानवीय घटनाओं को उजागर किया गया है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक मध्य अफ्रीकी गणराज्य की 98 लड़कियों ने साल 2013 से 2015 के बीच शांति सैनिकों के द्वारा यौन शोषण की रिपोर्ट दर्ज कराई है. इसके साथ ही एक अन्य खबर में बताया गया है कि कांगो में यूएन के एक शांति सैनिक ने बुधवार को 16 साल की लड़की के साथ रेप किया.

First published: 2 April 2016, 15:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी