Home » इंटरनेशनल » Report: ISIS leader al-Baghdadi killed in air strike
 

हवाई हमले में आईएसआईएस सरगना बगदादी के मारे जाने का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2016, 13:56 IST
(फाइल फोटो)

कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) का सरगना अबू-बकर-अल-बगदादी सीरिया में अमेरिका की ओर से किए गए हवाई हमले में मारा गया है.

ईरानी मीडिया के मुताबिक, आईएसआईएस के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व में चलाए जा रहे हवाई अभियान में बगदादी उत्तरी सीरिया के रक्का में मारा गया है.

अरब न्यूज एजेंसी का दावा

वहीं अरब की न्यूज एजेंसी अल-अकम ने दावा किया है कि आईएसआईएस चीफ बगदादी को रविवार को मार गिराया गया. वह हवाई हमले में रमजान के पांचवें दिन मारा गया. हालांकि इस संबंध में अब तक आधिकारिक रूप से अमेरिका या अन्य सहयोगी देशों का बयान सामने नहीं आया है.

इसके पहले, सोमवार को इराकी टीवी ने दावा किया था कि बगदादी हवाई हमले में घायल हो गया है. सोमवार को सबसे पहले इराक टीवी अल-सुमरिया ने कहा था कि बगदादी रविवार को मोसुल शहर से 65 किलोमीटर पश्चिम में एक हवाई हमले में घायल हो गया. 

मार्च 2015 में हुआ जख्मी

इससे पहले खबर आई थी कि बगदादी 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में बुरी तरह से घायल हुआ था. इस हमले में उसके साथ यात्रा कर रहे तीन अन्य लोग मारे गए थे.

बताया गया था कि इस हमले में घायल होने के बाद उसकी रीढ़ की हड्डी का इलाज चल रहा था. इस चोट से आतंकवादी संगठन का प्रमुख असहाय हो गया था. उस समय कुछ लोगों ने दावा किया था कि उसके घायल होने का मतलब है कि वह अब कभी कमान का प्रभार नहीं संभाल पाएगा.

एक करोड़ डॉलर का इनाम

2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने बगदादी का नाम एक आतंकवादी के रूप में लिया था, उसको पकड़वाने या उसको मरवाने में मददगार सूचना देने पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर के इनाम की घोषणा की गई थी.

अबू बकर अल-बगदादी, आतंकवादी समूह का 2010 में नेता बना था, लेकिन संगठन ने 2014 में सीरिया और इराक में खिलाफत शुरू करने का एलान किया था.

First published: 14 June 2016, 13:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी