Home » इंटरनेशनल » #British royal couple, Princess Diana, Prince William, Taj Mahal, Kate, catch hindi
 

ब्रिटिश शाही दंपति विलियम-केट ने किया ताज का दीदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2016, 0:38 IST

मोहब्बत की मिसाल ताजमहल दुनिया भर में मशहूर है. हर कोई इसका दीदार करना चाहता है. ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन भी ताजमहल की सुंदरता को निहारने आगरा पहुंचे. ब्रिटेन का शाही जोड़ा 10 अप्रैल से भारत और भूटान की यात्रा पर है. 

ताज को निहारने वाली तीसरी पीढ़ी

ब्रिटेन के शाही परिवार की ये तीसरी पीढ़ी है जो यहां आई है. इससे पहले ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और राजकुमारी डायना भी संगमरमरी ताज के हुस्न को निहार चुके हैं. 

पढ़ें: तस्वीरेंः भारत दौरे पर प्रिंस विलियम-केट मिडल्टन, सचिन संग खेला क्रिकेट

24 साल पहले 11 फरवरी 1992 में विलियम की मां राजकुमारी डायना ने ताजमहल का दीदार किया था. डायना ने ताज के अंदर जिस बेंच पर बैठकर फोटो खिंचवाया था. वो बेंच अब ‘डायना बेंच’ के नाम से मशहूर है.

शाही दंपति की सुरक्षा के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने इस दौरान कड़े इंतज़ाम किए. शाही दंपति के आने से पहले सभी सुरक्षा इंतज़ामों की जांच की गई.

प्रिंस विलियम और केट ताज को देखने के लिए भूटान से एक विशेष विमान से आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे. शाही जोड़े के रुकने की व्यवस्था अमर विलास होटल में की गई.

taj3

आम लोगों के साथ किया ताज का दीदार

केट और विलियम ने आम लोगों की मौजूदगी में ताजमहल का दीदार किया. इस दौरान ताजमहल को आम नागरिकों के लिए बन्द नहीं किया गया.

पुरात्तव विभाग का कहना है कि शाही जोड़े के आने पर ताजमहल को आम नागरिकों के लिए खुला रखा गया. शाही जोड़े ने सामान्य पर्यटकों की तरह ही ताजमहल का भ्रमण किया. तस्वीरेंः भूटान की मनोरम पहाड़ियों पर प्रिंस विलियम और केट की दुर्गम चढ़ाई

पुरातत्व अधीक्षक भुवन विक्रम सिंह के मुताबिक जब तक शाही घराने की जिम्मेदारी इस जोड़े को नहीं मिलती वो राष्ट्राध्यक्ष नही हैं. इसी वजह से उन्हें विशेष प्रोटोकॉल नहीं दिया गया.

राष्ट्राध्यक्ष के आने पर ही ताज के अंदर आम पर्यटकों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया जाता है.

taj4

 

First published: 17 April 2016, 0:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी