Home » इंटरनेशनल » Russia: 11 dead as two shipped crashed and caught Fire, 15 indian travelling
 

समंदर में दो जहाजों में भीषण आग लगने से जलकर खाक हुए 11 लोग, 15 भारतीय थे सवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2019, 12:09 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

रूस में दो जहाजों के टकराने से भीषण आग लग गई. ये दुर्घटना रूस से क्रीमिया को अलग करने वाले केर्च जलडमरूमध्य में हुई जहां पर दो जहाज आपस में टकरा गए. इस टक्कर के बाद दोनों जहाजों में भीषण आग लग गई. इस भयानक आग में कुल 11 लोगों की जान चली गई. मीडिया खबरों के अनुसार इन जहाजों के चालक दल में भारतीय नागरिक भी शामिल थे. इन भारतियों के साथ इस जहाज में तुर्की और लीबिया के नागरिक भी सवार थे.

ख़बरों के अनुसार जहाजों में यह भीषण आग रूसी सीमा के जलक्षेत्र के पास सोमवार को लगी थी. बताया जा रहा है कि टकराने वाले इन दोनों जहाजों पर तंजानिया के झंडे लगे हुए थे. इनमें से एक जहाज में प्राकृतिक गैस थी जबकि दूसरा एक टैंकर था. ये हादसा बंदरगाह पर एक-दूसरे से ईंधन स्थानांतरित करने के समय हुआ . रूसी संवाद समिति तास ने समुद्री अधिकारियों के हवाले से बताया, ''इनमें से एक पोत कैंडी में चालक दल के 17 सदस्य मौजूद थे जिनमें नौ तुर्की नागरिक एवं आठ भारतीय नागरिक थे.''


वहीं दूसरे जहाज माइस्ट्रो में सात तुर्की नागरिक और सात भारतीय नागरिकों समेत लीबिया का एक चालक भी सवार थे. इनको मिलाकर इस जहाज में कुल 15 सदस्य सवार थे. रूसी टेलिविजवन चैनल आरटी न्यूज के अनुसार इस हादसे में कम से कम 11 नाविकों की मौत हुई है.

दिन निकलते ही आई देश के लिए बुरी खबर, समंदर में समा गए 150 से ज्यादा भारतीय

इस हादसे के बारे में बताते हुए एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया, ''माना जा रहा है कि एक विस्फोट हुआ (एक पोत में). फिर यह आग दूसरे पोत तक फैल गई. बचाव नौका पहुंचाई जा रही है.'' वहीं आगे उन्होंने बताया कि इस हादसे में करीब तीन दर्जन नाविकों ने नाव से कूद कर अपनी जान बचाई. वहीं हादसे के बाद शुरू हुए बचाव कार्य में अब तक बचाव कर्मियों ने 12 लोगों को समुद्र से बाहर निकाला है. वहीं अभी भी 9 नाविकों की कोई खबर नहीं है.

 

First published: 22 January 2019, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी