Home » इंटरनेशनल » Russia plane crash: 71 people killed after take off in 7 minusts in Airline 6W 703 of outside Moscow Sunday
 

रूस: उड़ान भरने के 7 मिनट बाद विमान के क्रैश होने से 71 की मौत, बर्फाले मैदान मे मिला मलबा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2018, 23:31 IST
(grab of Video)

रविवार को रूस से बेहद दर्दनाक खबर आई. रूस में एक विमान के क्रैश होने की वजह से 71 लोगों की मौत की खबर है. इसकी पुष्टि रूस के अधिकारियों ने कर दी है. विमान के उड़ान भरने के करीब 7 मिनट बाद विमान हादसे का शिकार हो गया. इस विमान में 65 यात्री और 6 क्रू मैंबर थे.

रूसी मीडिया से मिल रही जानकारियों के मुताबिक, रूस की राजधानी मास्को के दोमोदेदोवो हवाईअड्डा से उड़ान भरने के बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ. दुर्घटनाग्रस्त विमान मॉस्को से यूराल स्थित शहर ओर्स्क जा रहा था. मॉस्को से उड़ान भरने के बाद ये विमान रूस की राजधानी के बाहर रामेंस्की जिले में क्रैश हो गया. हुआ. इस विमान का परिचालन रूस की घरेलू सारातोव एयरलाइंस करती है.

दुर्घटनास्थल की तस्वीरों में बर्फ़ीले मैदान में विमान का मलबा साफ़ दिखाई दे रहा है. रूसी अधिकारियों के मुताबिक अधिकांश लोगों के शव आसपास पड़े हुए हैं. स्थानीय लोगों ने इस विमान को गिरते समय आग की लपटों में घिरा हुआ देखा था.  

रूस राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस हादसे में शोक जताया है. उन्होंने पीड़ितों के परिजनों के प्रति सहानुभूति प्रकट की है और दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं.  हादसे की वजह से उन्होंने अपनी यात्रा भी स्थगित कर दी है.

ये भी पढ़ें- नारों से गूंजा दुबई का ओपेरा हाउस, पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

गौरतलब है कि सारातोफ़ विमानन कंपनी मॉस्को से 840 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में सारातोफ़ में स्थित है. साल 2015 में इस एयलाइंस के निरीक्षण के दौरान पाया गया था कि क्रू सदस्यों को छोड़कर कोई दूसरा शख़्स कॉकपिट में था. इसके बाद इसकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

कंंपनी ने अपील के बाद साल 2016 में दोबारा अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने से पहले अपनी नीतियों में परिवर्तन किया था. दरअसल इस कंपनी की उड़ानें मुख्य रूप से रूसी शहरों के लिए होती हैं, लेकिन अरमेनिया और जॉर्जिया में भी इसकी कुछ उड़ानें जाती हैं.

First published: 11 February 2018, 23:30 IST
 
अगली कहानी