Home » इंटरनेशनल » Russia raised these questions on the American claim to kill Baghdadi
 

बगदादी को मार गिराने के अमेरिकी दावे पर रूस ने उठाये ये सवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2019, 9:08 IST

अमेरिका ने दावा किया है कि उसने के स्पेशल ऑपरेशन ने आईएसआईएस आतंकवादी अबू बक्र अल-बगदादी को मार गिराया है. दूसरी ओर रूस ने अमेरिका के इस दावे पर संदेह जताया है. 2014 के बाद से कई बगदादी के मारे जाने बार मारे जाने की सूचना दी जा चुकी है. सीएनएन के अनुसार रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने एक बयान में कहा, रक्षा मंत्रालय के पास अमेरिकी सेना की कार्रवाइयों के बारे में विश्वसनीय जानकारी नहीं है.

रूसी सेना ने रविवार को आईएसआईएस नेता अबू बक्र अल-बगदादी को मारने वाली सैन्य कार्रवाई के आधिकारिक अमेरिकी दावे पर सवाल उठाते हुए कहा कि उसे सीरिया के इदलिब प्रांत में किसी भी अमेरिकी सैन्य अभियान की जानकारी नहीं है. बगदादी के मारे जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस को सहायता के लिए धन्यवाद दिया, साथ ही तुर्की, सीरिया, इराक को भी धन्यवाद दिया था.

 

रूस सीरिया में लताकिया में एक प्रमुख बेस रखता है. कोनाशेनकोव ने कहा कि रूसी सेना ने इस क्षेत्र में अमेरिकी विमानों द्वारा किया गया कोई हमला महसूस नहीं किया. कोनाशेंकोव ने कहा "दूसरी बात, हम इस ऑपरेशन के दौरान इदलिब डी-एस्केलेशन ज़ोन के हवाई क्षेत्र में अमेरिकी विमानन के मार्ग में रूस जो सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन का समर्थन करता है, ने लंबे समय से तर्क दिया है कि अमेरिकी सेना के पास सीरिया में संचालन का कोई कानूनी आधार नहीं है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आईएसआईएस नेता अबू बक्र अल-बगदादी को मार गिराने पर राष्ट्रपति ट्रम्प को बधाई दी, लेकिन चेतावनी दी कि आतंकवादी संगठनों के खिलाफ अभी और काम करना है.नेतन्याहू ने मध्य इजरायल में पामाचिम वायु सेना अड्डे से सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में कहा, "मैं राष्ट्रपति ट्रम्प को बधाई देना चाहता हूं कि इस पर ISIS नेता अल-बगदादी मारा गया."

अमेरिकी सेना ने ISI सरगना बगदादी के ठिकानों पर की बड़ी कार्रवाई, ट्रंप ने कहा- कुछ बड़ा हुआ

First published: 28 October 2019, 9:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी