Home » इंटरनेशनल » russian atomic expert: indian not able to protect from pakistan atomic attack
 

रूसी विशेषज्ञ का दावा: पाक के परमाणु हमले में भारत हो सकता है तबाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2016, 12:03 IST

रूसी के एक परमाणु विशेषज्ञ ने दावा किया है कि अगर पाकिस्तान अपने पड़ोसी मुल्क भारत पर परमाणु हथियारों से  हमला करता है, तो भारत को काफी नुकसान झेलना पड़़ सकता है.

'कारनेजी मास्को सेंटर' के एक कार्यक्रम में रूस के परमाणु विशेषज्ञ पीटर तोपयीचाकनोव ने इस बात का दावा किया है कि बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली के विकास के लिए भारत और इसराइल के बीच हो रहे बड़े पैमाने पर सहयोग के बावजूद अगर पाकिस्तान परमाणु हथियारों से हमला करता है, तो भारत उस हमले से खुद को नहीं बचा पाएगा.

इस संबंध में पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' ने तोपीचकानोव के हवाले से खबर छापी है कि भारत की योजना आने वाले 10 साल में अपने परमाणु हथियारों की क्षमताओं को और विकसित करने की है, लेकिन इसके बावजूद यह कहना मुश्किल है कि पाक के साथ लड़ाई में वह अपने आप को बचाने में कामयाब होगा.

पाक अखबार ने तोपयीचाकनोव के हवाले से कहा है कि भारत को मिली परमाणु छूट अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए सबक का एक अहम हिस्सा है क्योंकि दिल्ली ने बदले में बहुत कुछ नहीं दिया है, भारत ने अपनी नीतियों और रुख को नहीं बदला है.

उन्होंने कहा कि भारत के साथ लंबे समय से चली आ रही साझेदारी के बावजूद रूस शुरू से ही इस्लामाबाद और नई दिल्ली दोनों से संबंध विकसित करता रहा है.

गौरतलब है कि भारत ने रविवार को अपने स्वदेशी सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया, जो दुश्मन की ओर से आती किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को हवा में ही नष्ट करने की महारथ रखता है.

भारत के इस परीक्षण पर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भारत का यह परीक्षण दक्षिण एशिया में शक्ति संतुलन को बिगाड़ेगा.

इसके साथ ही पाकिस्तान ने भारत के हथियारों के परीक्षण को मुद्दा बनाते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की भी बात कही थी.

First published: 20 May 2016, 12:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी