Home » इंटरनेशनल » Russian citizens helped us presidency elections to win donald trump alleged FBI American intelligence agency
 

FBI का खुलासा: ट्रम्प को राष्ट्रपति चुनाव जिताने के लिए रूस ने की थी मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 11:23 IST

अमरीकी जांच एजेंसी एफबीआई ने 13 रूसी नागरिकों के खिलाफ साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने और प्रभावित करने के आरोप में आरोप तय किए हैं. एफबीआई ने आरोप लगाया कि इन रूसी नागरिकों ने गैर-कानूनी तरीकों से अमरीकी चुनाव में हस्तक्षेप किया.

अमरीकी जांच एजेंसी ने इनमें से तीन लोगों पर तकनीक के ज़रिए धोखाधड़ी करने और किसी और की पहचान इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. इसके अलावा तीन रुसी कंपनियोंं को भी इस जुर्म में शामिल होने का आरोप लगाया.

 

मीडिया के सामने डिप्टी अटॉर्नी जनरल रॉड रोसनस्टाइन ने बताया कि किसी अमरीकी नागरिक पर ग़ैर-क़ानूनी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप नहीं था और ना ही रूस की इन कोशिशों से चुनाव के नतीजों पर कोई प्रभाव पड़ा.

पढ़ें- भारत की बर्बादी चाहने वाले आतंकी संगठनों लश्कर, जैश और इंडियन मुजाहिद्दीन में जंग शुरू

अमेरिका के विशेष सलाहकार रॉबर्ट मुलर ने दखल को लेकर 13 रूसी नागरिकों और तीन कंपनियों को पर अभियोग लगाने की घोषणा की. अभियोग लगाने वाले दस्तावेज के अनुसार 2014 से अब तक आरोपियों ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव समेत अमेरिका के राजनीतिक एवं चुनावी प्रक्रियाओं में दखल देने की साजिश रची.

 

मुलर ने कहा कि येग्नी प्रिगोज़लिन के निर्देशन में ट्रंप की छवि को बेहतर बनाने व हिलेरी क्लिंटन की छवि को खराब करने के लिए अभियान चलाया गया. येग्नी प्रिगोज़लिन रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन के काफी नज़दीक माने जाते हैं. इस अभियान में सैकड़ों लोग काम कर रहे थे व करोड़ों डॉलर इसमें खर्च किए गए. हालांकि मॉस्को ने इस आरोप को खारिज किया.

पढ़ें- इस देश में फ्री होगा पब्लिक ट्रांसपोर्ट, वजह आपको सोचने पर कर देगी मजबूर

अभियोग के अनुसार अभियान में शामिल इऩ लोगों ने फेसबुक, ट्विटर, यू ट्यूब व इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर पोस्ट डाले जो कि काफी संख्या में अमेरिकी नागरिकों तक पहुंच रहे थे. उनके द्वारा डाले गए कंटेंट को राष्ट्रपति के दो बड़े बेटों डॉन जूनियर व एरिक ने रिट्वीट भी किया.

First published: 17 February 2018, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी