Home » इंटरनेशनल » russian president vladimir putin says shrewd mature kim jong un north korea donald trump south korea
 

'सनकी तानाशाह' को रूसी राष्ट्रपति ने बता दिया समझदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2018, 11:52 IST

एक तरफ नॉर्थ कोरिया के 'सनकी तानाशाह' किम जोंग से दुनिया के कई देश परेशान हैं. परमाणु हथियारों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच जुबानी जंग लगातार जारी है. वहीं दूसरी तरफ रूस के राष्ट्रपति ने उनको एक समझदार और परिपक्व राजनेता बता दिया.

गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति ब्लामिदिर पुतिन ने किम की तारीफ में कसीदे पढ़ते हुए कहा- 'नॉर्थ कोरिया के किम जोंग उन ने अपने परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम के जरिए पश्चिम के खिलाफ राउंड जीत लिया है।'

 

पुतिन ने कहा कि किम खास रणनीति के तहत काम कर रहे हैं और उनकी मिसाइल क्षमताओं की पहुंच पूरी दुनिया तक है जो कि 13 हजार किलोमीटर तक ग्लोब पर किसी भी जगह को निशाना बनाने में सक्षम हैं. रूसी राष्ट्रपति ने ये बयान एक टीवी चैनल पर बातचीत के दौरान दिया. हालांकि रूस ने संयुक्त राष्ट्र में नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ लगे अतंरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के पक्ष में वोट किया था.

पुतिन ने एक बार फिर दोहराते हुए कहा कि नॉर्थ कोरिया के साथ बातचीत जारी रहेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि अब किम हालात को शांत रखना चाहते हैं. परमाणु कार्यक्रम को लेकर प्रायद्वीप में लंबे तनाव के बीच नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया ने मंगलवार को बैठक भी की थी.  

 

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी कहना है कि, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ उनके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं. लेकिन उन्होंने दोनों के बीच किसी भी तरह की वार्ता होने के सवाल पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया. 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' को दिए एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि मेरे किम जोंग-उन के साथ संबंध बेहतर हो सकते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कोरिया के नेता मून जेई-इन से भी बुधवार को कहा था कि अमेरिका नॉर्थ कोरिया के साथ सही समय पर बातचीत करने के लिए तैयार है. हालांकि बाद में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत निकी हेली ने कहा कि अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया के साथ बातचीत करने की अपनी शर्तों में बदलाव नहीं किया है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले किम को कुछ समय तक हथियारों का परीक्षण रोकना होगा.

First published: 12 January 2018, 11:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी