Home » इंटरनेशनल » Russian rocket crash five nuclear scientist dead sparks radiation fears
 

रॉकेट का इंजन फटने से पांच परमाणु वैज्ञानिकों की दर्दनाक मौत, रेडिएशन का खतरा बढ़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2019, 11:33 IST

रूस में एक रॉकेट में विस्फोट होने की खबर है. बताया जा रहा है इस रॉकेट विस्फोट में पांच परमाणु वैज्ञानिकों की मौत हो गई और तीन घायल हुए हैं. ये हादसा उत्तरी रूस में स्थित एक सुदूर सैन्य ठिकाने पर हुई. इस हादसे के बाद घटनास्थल पर परमाणु रेडिएशन फैलने का खतरा मंडराने लगा है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में एक बयान जारी कर जानकारी दी है. हालांकि हादसे के तुरंत बाद रूसी अधिकारियों ने कहा था कि न्योनोकसा साइट पर हुए एक विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई है और छह लोग घायल हुए हैं.

रूस के एक मंत्रालय ने बताया कि इस घटना में रक्षा मंत्रालय के छह कर्मचारी और डेवलपर घायल हुए हैं, जबकि पांच विशेषज्ञों की मौत हो गई है और सैन्य ठिकाने पर विकिरण का स्तर सामान्य है. आर्खान्गलेस्क क्षेत्र की प्रवक्ता ने न्यूज एएफपी को बताया कि विकिरण रोकने के उपाय किए जा रहे हैं. बता दें कि रूस में एक सप्ताह के अंदर इस तरह की ये दूसरी घटना है. इससे पहले सोमवार को साइबेरिया के एक आयुध डिपो में आग लग गई थी.

यही नहीं करीब एक महीने पहले भी रूस की एक सैन्य पनडुब्बी में आग लग गई थी. जिसमें 14 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी. अब उत्तरी रूस में हुए इस हादसे के बाद सैना का मनोबल कम हुआ है. बताया जा रहा है कि जहां ये हादसा हुआ वह शहर न्योनोकसा है जो एक बंदरगाह है जिसे रूसी नौसेना इस्तेमाल करती है जिसे रूसी नोसैनिक पिछले कई दशकों से मिसाइलों के परीक्षण के लिए इस्तेमाल करते हैं. ग्रीनपीस ने जानकारी है कि जहां ये हादसा हुआ वहां प्रदूूषण का स्तर सामान्य से 20 गुना अधिक हो गया है.

First published: 10 August 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी