Home » इंटरनेशनल » sartaj aziz: it is our effort to india did not get membership in nsg
 

पाकिस्तान ने भारत की एनएसजी दावेदारी रोकने में कामयाबी का किया दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 15:04 IST
(एजेंसी)

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को पाक संसद में कहा कि पाकिस्तान के प्रयासों से भारत परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता पाने में असफल रहा.

सरताज अजीज ने कहा कि पाकिस्तान योग्यता और बिना भेदभाव के आधार पर एनएसजी सदस्यता हासिल करने की अपनी स्थिति पर आज भी मजबूती के साथ खड़ा है.

अजीज ने कहा, "हम वैश्विक पटल पर भारत की एनएसजी सदस्यता के खिलाफ अपने प्रयास में पूरी तरह से सफल रहे हैं."

सरताज ने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है, जब सोल में इस सप्ताह 48 सदस्यीय एनएसजी की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. इस बैठक में भारत सहित उसके पड़ोसी पाकिस्तान के आवेदनों पर विचार होना है.

विदेश मामलों के सलाहकार अजीज ने पाकिस्तानी सांसदों से यह भी कहा कि इस मामले में पाकिस्तान बिल्कुल भी अलग-थलग नहीं है और उसकी आधिकारिक विदेश नीति विश्व की नई परिस्थितियों के पूरी तरह से अनुकूल है.

सरताज अजीज ने कहा, "पाकिस्तान अपनी अन्य देशों के मामलों में दखलंदाजी नहीं करने की नीति पर आज भी कायम है और उसे आगे भी जारी रखेगा."

उनके मुताबिक इससे शंघाई सहयोग संगठन में पूर्ण सदस्य बनने के बाद पाकिस्तान की राजनीतिक भूमिका बढ़ जाएगी.

इसके साथ ही सरताज अजीज ने यह भी दावा किया कि भारत ने हमेशा दक्षिण एशिया क्षेत्र पर अपना प्रभुत्व बरकरार रखने की कोशिश की. जबकि पाकिस्तान ने प्रभावी रूप से अपने हितों की हिफाजत करते हुए इसे खारिज किया है.

First published: 22 June 2016, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी