Home » इंटरनेशनल » Sartaj aziz: Till modi our relation not healthy
 

सरताज अजीज: मोदी के रहते भारत-पाक रिश्ते नहीं सुधर सकते

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एजेंसी)

भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से डरे पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि मोदी जब तक भारत के वजीर-ए-आजम रहेंगे, तब तक भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सुधरने की कोई उम्मीद नहीं है.

अजीज ने कहा कि पाकिस्तान की संसद ने सर्वसम्मति से भारत के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें कश्मीर में ‘बर्बरता’ की निंदा, भारत द्वारा नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन, भारत द्वारा कश्मीर को अभिन्न अंग मानने को नकारना, सिंधु जल समझौते को रद्द करने की भारत की धमकी की निंदा और बलोचिस्तान में भारत के हस्तक्षेप जैसे मुद्दे शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में भारत के आधिपत्यवादी रुख का पाकिस्तान विरोध करता रहा है और बराबरी के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की मांग करता रहा है.

अजीज ने कहा कि पाकिस्तानी संसद के निंदा प्रस्ताव का मकसद दुनिया को यह बताना है कि पूरा पाकिस्तान भारतीय आक्रमण के खिलाफ एकजुट है.

भारत के केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा साल 2018 तक पाकिस्तान से लगी भारत की सीमा को पूरी तरह सील कर दिए जाने के एलान पर अजीज ने कहा कि अगर लोगों की आवाजाही व व्यापारिक संबंध बरकरार रहा, तो पाकिस्तान-भारत सीमा को सील कर देने में कोई बुराई नहीं है.

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में विभिन्न मंचों पर बातचीत के बाद यही बात उभरकर आई है कि दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू होनी चाहिए.

अजीज ने आरोप लगाया कि कश्मीर हिंसा से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए भारत ने उरी में खुद ही हमला कराया, लेकिन इससे कश्मीर में हुई बर्बरता को छिपाया नहीं जा सकता.

गौरतलब है कि उरी में सेना मुख्यालय पर हुए आतंकवादी हमले में 20 जवानों की मौत के बाद भारतीय सेना ने 28 सितंबर को पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादियों के लॉन्चिंग पैड्स को नष्ट कर दिया था.

First published: 9 October 2016, 10:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी