Home » इंटरनेशनल » Saudi Airline Seeking Saudi women Pilots Flight Attendants And Gets 1000 Applications In 24 hours
 

जल्द ही इस देश की मुस्लिम महिलाएं उड़ाएंगी हवाई जहाज, 24 घंटे में मिले 1000 आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 14:59 IST

दुनियाभर महिला अधिकारों की बात हो रही है, ऐसे में सऊदी अरब ने भी अपनी भागीदारी निभाना शुरु कर दी हैजून में महिलाओं को ड्राइविंग का हक देने के बाद अब उन्हें हवाई जहाज उड़ाने की भी अनुमति मिल गई है. जल्द ही आपको सऊदी अरब एयरलाइंस में महिला पायलट्स के साथ महिला फ्लाइट अटेंडेंट भी सेवाएं देती नजर आएंगी.

इसके लिए एयरलाइंस ने सऊदी महिलाओं के लिए को-पायलट्स और फ्लाइट अटेंडेंट के आवेदन मांगे हैं. हैरानी की बात तो ये है कि आवेदन मांगने के मात्र 24 घंटे के भीतर 1000 से अधिक महिलाओं ने आवेदन भी कर दिया है. बता दें कि ये सब सऊदी प्रिंस सलमान के विजन 2030 के तहत मुमकिन हो रहा है कि जब महिलाओं को सशक्त और महिला अधिकारों की सऊदी अरब में बात होने लगी है.

बता दें कि विजन 2030 के तहत सऊदी अरब में ऐतिहासिक बदलाव की बयार चल रही है. इसी के तहत सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं के लिए पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट जैसी नौकरियों के लिए भर्ती निकली हैं. दरअसल, रियाद की फ्लाइनास एयरलाइन ने एविएशन के क्षेत्र में भी महिलाओं की पहुंच बढ़ाने के मकसद से यह कदम उठाया है.

फ्लाइनास के प्रवक्ता के मुताबिक उनकी कंपनी सऊदी में चल रहे बदलावों में महिलाओं को भी अहम हिस्सेदार बनाना चाहती हैं. उनका कहना है कि एयरलाइंस की सफलता में महिलाओं का अहम किरदार होता हैबता दें कि विजन 2030 के तहत प्रिंस सलमान ने सऊदी अरब तेल-गैस और हज यात्रा से होने वाली आमदनी पर निर्भरता कम करना चाहते हैं. साथ ही वे अर्थव्यवस्था को विविधता देने के लिए मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर्स को बढ़ावा भी देना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- इस बड़े मामले में साथ आए भारत और पाकिस्तान WTO में एकजुट हो रखेंगे अपनी बात

First published: 15 September 2018, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी