Home » इंटरनेशनल » Saudi arab will convert qatar into an island, accused of terrorist support
 

सऊदी अरब इस देश को को टापू में बदलने की सोच रहा है, जानिए हैरान करने वाली वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 10:39 IST
(File Photo)

आतंकवाद के समर्थन के आरोप में क़तर को पहले भी कई देशों ने बायकॉट करने का फैसला किया है. अब सऊदी अरब ने ऐसी योजना तैयार की है जिसके चलते वो अपने पड़ोसी देश को टापू में बदल देगा. सऊदी अरब एक ऐसी नहर की खुदाई करने की योजना बना रहा है जिसके बाद काटर टापू में बदल जाएगा.

गौरतलब है की खाड़ी देशों के बीच चल रही राजनियक उलटफेर के चलते सऊदी अरब के एक अधिकारी ने ऐसे संकेत दिए हैं. शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के वरिष्ठ सलाहकार सऊद अल-कहतानी ने कहा, "मैं सलवा द्वीप परियोजना के लागू होने की विस्तृत जानकारी की बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हूं, जो इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को बदल देगा."

अगर ये नहर बना दी गई तो सऊदी अरब और क़तर अलग अलग हो जाएंगे. गौतलब है कि सऊदी अरब और क़तर के बीच पिछले 14 महीनों से तनाव बना हुआ है ऐसे में सऊदी अरब की ये योजना तनाव के नए मुद्दे को पैदा कर सकती है.

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दिया शर्मनाक बयान, 'जितनी ज्यादा खूबसूरत महिलाएं होंगी, उतने ज्यादा रेप होंगे'

क्या है सऊदी अरब-कतर विवाद
सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने 2017 में क़तर के साथ कूटनीतिक और कारोबारी संबंध खत्म कर लिये थे. कतर पर आतंकवाद को समर्थन देने और ईरान के बेहद करीब होने का आरोप लगा था. हालांकि कतर हमेशा से इन आरोपों से इंकार करता आया है.

पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग तो भारत ने पाक के नए PM को दिया करारा जवाब

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल में सरकार समर्थित सब्क समाचार वेबसाइट में आई एक में बताया गया था कि सरकार 60 किलोमीटर लंबी और 200 मीटर चौड़ी नहर बनाने की योजना बना रही है. इस नहर को कतर के साथ सऊदी अरब की सीमा तक बनाया जाएगा. हालांकि इस योजना को लेकर सऊदी अरब के अधिकारियों की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है. 

First published: 1 September 2018, 10:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी