Home » इंटरनेशनल » Saudi Arabia Renews Fatwa For mobile game Pokémon Go
 

दुनिया में हड़कंप मचाने वाले 'पोकेमॉन गो' पर सऊदी अरब में जारी हुआ फतवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 13:06 IST
(कैच न्यूज)

सऊदी अरब की धार्मिक मामलों की शीर्ष संस्था ने विश्‍वभर में लोकप्रिय हो चुके पोकेमॉन गो मोबाइल गेम के खिलाफ फतवा जारी कर दिया है. देश की प्रमुख धार्मिक परिषद ने इस गेम को गैर इस्लामिक बताया है.

हालांकि धार्मिक परिषद ने यह साफ नहीं किया कि यह फतवा पुराने गेम पर है या नए लोकप्रिय वर्जन पर. गौरतलब है कि पोकेमॉन 15 वर्ष पुराना गेम है. फतवे में कहा गया कि गेम में जापान के शिंतो क्षेत्र, ईसाइयत और यहूदीवाद को दिखाया जा रहा है.

वरिष्ठ धार्मिक विद्वानों के परिषद की मानें, तो धार्मिक मतावलंबियों की चिंताओं को देखते हुए 15 साल पुराना फतवा फिर जारी किया गया. यह भी कहा गया कि गेम में ऐसा पात्र और गतिविधियां हैं, जो इस्लाम में प्रतिबंधित हैं.

इसके अलावा इंडोनेशिया में सैन्य बलों, पुलिस कर्मचारियों पर ड्यूटी के समय पोकेमॉन गो गेम खेलने पर रोक लगा दी गई है. प्रतिबंध में राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है. कुवैत ने सरकार की वेबसाइट्स पर इस एप के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है.

पोकेमॉन गो आधिकारिक तौर पर सऊदी अरब में उपलब्ध नहीं है. सऊदी अरब खासा परंपरावादी समाज है. कई लोगों ने प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल करते हुए इसे डाउनलोड कर लिया है और खेल रहे हैं. सऊदी अरब के अलावा कुछ देश सुरक्षा के आधार पर इस गेम का विरोध कर रहे हैं.

पोकेमॉन गो 1996 के निन्टेंडो गेम पर आधारित है और इसने दुनिया भर में धूम मचा रखी है. इस गेम में खिलाड़ी वर्चुअल दुनिया में कार्टून पोकेमॉन की तलाश करते हैं. भारत में इस गेम की अभी तक ऑफिशियल लॉन्चिंग नहीं हुई है.

First published: 22 July 2016, 13:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी