Home » इंटरनेशनल » Saudi Arabia to offer tourist visas for first time
 

पहली बार पर्यटक वीजा देने जा रहा है सऊदी अरब, इतने देशों के लोग कर पाएंगे आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 9:34 IST

सऊदी अरब ने शुक्रवार को कहा कि वह पहली बार पर्यटक वीजा देने जा रहा है. इस कदम के बाद यहां छुट्टियां मानाने वालों के लिए रास्ता खुल जायेगा. सऊदी ने अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए यह कदम उठाया है. इसे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विज़न 2030 के सुधार कार्यक्रम में से एक माना जा रहा है. गौरतलब है कि सऊदी की मुख्य अर्थव्यवस्था तेल पर निर्भर है. यह घोषणा सऊदी अरब के तेल बुनियादी ढांचे पर हमलों के दो सप्ताह बाद आया है.

पर्यटन प्रमुख अहमद अल-खतीब ने एक बयान में कहा, "सऊदी अरब को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए खोलना हमारे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है." ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार सऊदी अरब 49 देशों के नागरिकों के लिए शनिवार को ऑनलाइन पर्यटक वीजा के लिए आवेदन खोलेगा. हालही में सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के दो बड़े ठिकानों पर ड्रोन हमले की खबर आयी थी.

इस ड्रोन हमले से सऊदी अरब में तेल उत्पादन बुरी तरह से प्रभावित हुआ थाइस हमले के बाद तेल उत्पादन में हर दिन 50 लाख बैरल की कमी आयी, जो यह सऊदी अरब के कुल तेल उत्पादन का आधा है. हालांकि आलोचकों का कहना है कि जमाल खशोगी की पिछले साल हत्या और महिला कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई सहित राज्य के मानवाधिकार रिकॉर्ड की अंतर्राष्ट्रीय आलोचना पर्यटकों को रोक सकती है.


2030 तक घरेलू और विदेशी पर्यटकों द्वारा 100 मिलियन वार्षिक यात्राओं को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार का कहना है कि इस क्षेत्र में दस लाख पर्यटन नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है, क्योंकि राज्य उच्च युवा बेरोजगारी से जूझ रहा है.

पाकिस्तान: पूर्व प्रधानमंत्री से पूछताछ के दौरान अफसरों ने की मारपीट, फेंककर मारा गिलास

First published: 27 September 2019, 9:28 IST
 
अगली कहानी