Home » इंटरनेशनल » Saudi Arabia Women finally get rights to Drive after 60 years
 

अब सऊदी अरब में महिलाएं भी कर पाएंगी ये काम, 60 साल बाद हटा बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2018, 11:28 IST

सऊदी अरब की महिलाओं के लिए आज का दिन यानि रविवार (24जून 2018) ऐतिहासिक दिन है. क्योंकि रविवार से सऊदी अरब की सड़कों पर महिलाएं भी गाड़ी चलाती नजर आएंगी. इसी के साथ सऊदी अरब महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने वाला दुनिया का अंतिम देश बन जाएगा.

 

बता दें कि सऊदी अरब में पिछले 60 साल से अधिक समय से महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध लगा हुआ था. आज से इस खाड़ी देश में करीब 1.51 करोड़ महिलाएं पहली बार सड़कों पर गाड़ी चला सकेंगी. बता दें कि सऊदी अरब ने सितंबर 2017 में महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था.

यह फैसला क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 कार्यक्रम का हिस्सा है, जिससे अर्थव्यवस्था को तेल से अलग कर सऊदी समाज को खोला जा सकेजेद्दाह की एक महिला हम्सा अल-सोनोसी कहती हैं कि मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं अपनी जिंदगी में इस दिन को देख पाऊंगी. बता दें कि जेद्दाह महिलाओं को लाइसेंस देने वाला देश का दूसरा शहर है.

बता दें कि इससे पहले सऊदी अरब में महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला था. तीस साल पहले तक सऊदी अरब में महिलाएं अपने मत का प्रयोग भी नहीं कर सकती थी. यहां दिसंबर 2015 में नगरपालिका चुनाव शुरू हुए. इन चुनावों में पहली बार महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. यही नहीं इस चुनाव में महिलाएं उम्मीदवार के रूप में मैदान उतरी थीं. बता दें कि उस दौरान मतदान के लिए सबसे पहले पंजीकरण कराने वाली महिला सलमा अल-राशिद थी.

ये भी पढ़ें- मुस्लिम दंपति ने पेश की अनूठी मिसाल, जागेश्वर ज्योतिर्लिंग में किया ये शुभ काम

First published: 24 June 2018, 11:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी